ओलम्पिक पदक विजेता आमिर खान लांच करेंगे प्रो बोक्सिंग लीग 1

ब्रिटेन के पेशेवर मुक्केबाज और दो बार के विश्व चैम्पियन आमिर खान सुपर बोक्सिंग लीग (एसबीएल) को लांच करने के लिए तैयार हैं। इस लीग का आयोजन सात जुलाई से 12 अगस्त तक होगा।  आज शायद मैं सबसे खराब टीम का हिस्सा था: विराट कोहली 

मूलरूप से पाकिस्तान के रहने वाले ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर ने 2004 में आयोजित हुए एथेंस ओलम्पिक खेलों में रजत पदक जीता था। वह एआईबीए प्रो बोक्सिंग (एपीबी) के साथ साझेदारी से एसबीएल को लांच करेंगे, जो मुक्केबाजों को उनकी प्रतिभा को दर्शाने के लिए सही मंच प्रदान करेगा।   आज मैदान पर एक अलग ही रूप में नजर आये सर रविन्द्र जडेजा, लोगो ने किया ट्रोल, देखे तस्वीरे

ब्रिटिश व्यवसायी और सुपर फाइट लीग (एसएफएल) के संस्थापर एवं प्रचारक बिल दोसांझ भी एसबीएल के साथ संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर जुड़े हुए हैं।

इस एसबीएल में सबसे महत्वपूर्ण चीज इसकी स्कोरिंग प्रणाली होगी, जहां एक मुक्केबाज को नॉक-आउट के जरिए एक मुकाबला जीतने पर छह अंक मिलेंगे।

इस लीग में आठ टीमें हिस्सा लेंगी। हर टीम में छह खिलाड़ी होंगे, जिसमें पांच पुरुष मुक्केबाज और एक महिला मुक्केबाज शामिल होगी।

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ (एआईबीए) के अध्यक्ष चिंग कुवो वु ने कहा कि यह मुक्केबाजी के प्रचार के लिए एक प्राकृतिक मंच है।

उन्होंने कहा, “इस नई प्रतियोगिता की स्थापना पर अच्छा लह रहा है। यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय मुक्केबाजी की सोच का प्रचार करेगी और एआईबीए के मुक्केबाजों के करियर को एक अलग दिशा प्रदान करेगी। मुझे आशा है कि यह लीग भारतीय प्रतिभा के साथ न्याय करेगी।”

इस मौके पर अपने विचार साझा करते हुए ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर ने कहा, “मैं भारतीय मुक्केबाजों के लिए इस अनूठे मंच की पहचान कराकर काफी खुश हूं। हमारा लक्ष्य क्षमतावान मुक्केबाजों को सही प्रशिक्षण देना है, जो अधिक पेशेवर चैम्पियन उभर कर आएंगे।”

एसबीएल के मुकाबले शुक्रवार, शनिवार और रविवार को होंगे।