बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम पद्मश्री के लिए प्रस्तावित

Trending News

Blog Post

Sports news

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम पद्मश्री के लिए हुआ नामांकित 

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम पद्मश्री के लिए हुआ नामांकित

बजरंग पूनिया, जो कुछ दिनों पहले तक खेल रत्न पुरस्कार को लेकर सुर्ख़ियों में बने हुए थे। उनके लिए आख़िरकार एक अच्छी ख़बर सामने आई है। उन्हें जल्द ही पद्मश्री पुरस्कार से नवाज़ा जा सकता है।

उन्होंने हाल ही में ख़ुद के खेल रत्न पुरस्कार के लिए चयनित न होने पर कड़ी नाराज़गी ज़ाहिर की थी। जिसके लिए वह 2018 राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के विजेता कोर्ट में याचिका दाखिल करने पर उतारू हो गये थे। लेकिन अपने गुरु एवं दोस्त, योगेश्वर दत्त के कहने पर उन्होंने अपना फ़ैसला पलट दिया।

पद्मश्री के लिए नामांकित

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम पद्मश्री के लिए हुआ नामांकित 1

दिलचस्प बात यह है कि इसकी सिफ़ारिश, भारतीय कुश्ती संघ ने नहीं की है। खेल मंत्रालय से न केवल बजरंग पूनिया, बल्कि विनेश फोगाट के लिए भी पद्मश्री दिलाने की मांग की गयी है।

इसके लिए गृह मंत्रालय को भी चिट्ठी भेज दी गयी है। यानी जल्द ही उनके लिए खुशखबरी आने वाली है। इससे पहले 2017 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान, विराट कोहली और 2016 पैरालिम्पिक्स में स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा ज़माने वाले मरियप्पन थंगावेलु के साथ-साथ 2017 में इस अवार्ड से कई खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया था।

क्या था खेल रत्न का मामला?

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम पद्मश्री के लिए हुआ नामांकित 2

बजरंग पूनिया ने अपने मौजूदा प्रदर्शन के दम पर खेल रत्न दिए जाने का दावा ठोका था। उन्होंने यह भी कहा, कि पिछले एक साल के प्रदर्शन के बलबूते मुझे 80 अंक प्राप्त हुए हैं और खेल रत्न की दौड़ में मेरे सबसे आगे होने की बजाय दूसरों का बिना किसी वजह चयन कर लिया गया।

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम पद्मश्री के लिए हुआ नामांकित 3

इसके लिए उन्होंने केन्द्रीय खेल मंत्री, राज्यवर्धन राठौर से भी मुलाकात की। राठौर ने उन्हें आश्वासन दिया कि मामले की जांच की जाएगी। इसके बाद खेल मंत्रालय का बयान आया, कि विराट कोहली का नाम इसलिए चुना गया, क्योंकि वो फ़िलहाल क्रिकेट के तीन फॉर्मेट में दो में टॉप पर चल रहे हैं। वहीँ मीराबाई चानू एकमात्र भारतीय हैं जो फ़िलहाल अपने खेल की विश्व चैंपियन हैं।

Related posts

Leave a Reply