जीत के जश्न के दौरान मुस्लिम क्रिकेटर पर डाल दी बियर, क्रिकेट जगत में मच गया बवाल 1

क्रिकेट जगत में जमकर बवाल मचा हुआ है। कारण जीत के जश्‍न में मुस्लिम क्रिकेटर पर डाली गई बीयर है। दरअसल बॉब विलिस ट्रॉफी 2020 के फाइनल में एसेक्‍स ने समरसेट को मात देकर खिताब जीता। टीम ने शैंपेन और बीयर से खिताब जीतने का जश्‍न मनाया।

जश्‍न के इस माहौल में टीम के सीनियर खिलाड़ी विल बटलमैन ने अपनी टीम के साथी मुस्लिम क्रिकेटर फिरोज के सिर पर भी बीयर डाल दी, जिसके बाद जमकर बवाल मच गया। इससे ईस्‍ट लंदन में ब्रिटिश एशियाई कम्‍यूनिटी भी काफी नाराज है।  क्‍लब पर माफी मांगने का भी दबाव बढ़ाया जा रहा है।

एसेक्स टीम के साथियों ने पिलाई थी शराब

जीत के जश्न के दौरान मुस्लिम क्रिकेटर पर डाल दी बियर, क्रिकेट जगत में मच गया बवाल 2

सूत्रों के मुताबिक एसेक्‍स ने कहा कि एसेक्‍स पूरे काउंटी और आसपास के क्षेत्रों में बहु विविध समुदायों के भीतर अपने काम पर गर्व करता है। एसेक्‍स ने कहा कि विभिन्‍न पृष्‍ठभूमि, धर्मों के खिलाड़ियों के साथ एक बहु विविध टीम है जहां इनके दिलों में क्रिकेट है। उनके अनुसार क्‍लब ने काफी मेहनत की है, यह हर किसी को इसमें लाना जारी रखेगा। विविधता पर शिक्षित करेगा, मगर आगे का काम खेल और समाज दोनों में सामान्‍य रूप से किया जाना चाहिए। ताकि लोगों के ज्ञान को व्‍यापक बनाया जा सके।

जीत के जश्न के दौरान मुस्लिम क्रिकेटर पर डाल दी बियर, क्रिकेट जगत में मच गया बवाल 3

सांस्‍कृतिक मतभेदों के बारे में अधिक जागरूक बनाया जा सके। यह सब रविवार को हुआ जब एसेक्स को लॉर्ड्स में बॉब विलिस ट्रॉफी के विजेता घोषित किया गया। समारोहों के दौरान, एसेक्स पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में से एक को अपने मुस्लिम साथी पर शराब पीते हुए दिखाया गया था, जिसने भारी हंगामा मचाया था।

समरसेट और एसेक्स के बीच शिखर सम्मेलन के लिए 12 वें व्यक्ति के रूप में नामित इस क्रिकेटर को टीम के साथियों ने बीयर-डे के जश्न के दौरान प्राप्त किया था। परेशान करने वाली घटना के मद्देनजर सार्वजनिक बयान जारी करते हुए, एसेक्स ने कहा है कि काउंटी क्रिकेट क्लब पूरे काउंटी और आसपास के क्षेत्रों में बहु-विविध समुदायों के भीतर अपने काम पर गर्व करता है। एसेक्स ने कहा कि काउंटी क्लब में विभिन्न पृष्ठभूमि, धर्मों और दौड़ के खिलाड़ियों के साथ एक बहु-विविध टीम है, जहां क्रिकेट इन समुदायों के दिल में है।

2019 वर्ल्‍ड कप का दिया उदाहरण

नेशनल क्रिकेट लीग के सह संस्‍थापक साजिद पटेल ने भी इस घटना को लेकर अपनी नाराजगी जताई। उन्‍होंने इस घटना को अपराध बताते हुए इंग्‍लैंड टीम का उदाहरण दिया, जिन्‍होंने जश्‍न में भी आदिल राशिद और मोइन अली का ध्‍यान रखा। इंग्‍लैंड की टीम जब शैंपेन उड़ाकर वर्ल्‍ड कप 2019 जीतने के जश्‍न मना रही थी, तब दोनों को किनारे जाने का इशारा किया गया था।