ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं साइना नेहवाल

Trending News

Blog Post

Sports news

साइना नेहवाल के नाम जुड़ा ये ख़ास रिकॉर्ड, बनीं ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला शटलर 

साइना नेहवाल के नाम जुड़ा ये ख़ास रिकॉर्ड, बनीं ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला शटलर

बैडमिंटन कोरिया ओपन 2018 में साइना नेहवाल ने पहले दौर में साउथ कोरिया की किम ह्यो मिन को सीधे सेटों में मात दी है। उन्होंने विश्व की 39वें नंबर की खिलाड़ी को 40 मिनट तक चले मुक़ाबले में 21-12, 21-11 से हार का स्वाद चखाया।

साइना नेहवाल ने आसानी से दूसरे दौर में प्रवेश तो पाया। इसी के साथ उनके नाम एक गज़ब का रिकॉर्ड जुड़ गया है। जानना चाहेंगे क्या है ये बेहतरीन रिकॉर्ड?

400 मैच जीत चुकी हैं साइना नेहवाल

साइना नेहवाल के नाम जुड़ा ये ख़ास रिकॉर्ड, बनीं ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला शटलर 1

यह साइना के करियर की कुल 400वीं जीत रही। मौजूदा दौर में कोई दूसरी महिला खिलाड़ी उनके आसपास भी नहीं है। हालाँकि साइना अपने करियर में 400 से ज्यादा मैच जीत चुकी हैं। लेकिन कोरियाई खिलाड़ी पर आई जीत उनके सिंगल्स करियर की 400वीं जीत है।

महिला डबल्स और मिक्स्ड डबल्स की जीत यदि हम उनकी इस रिकॉर्ड लिस्ट में जोड़ दें। तो उनके नाम अब कुल 407 जीत हो गयी हैं। हालाँकि 300 से ज्यादा मैच कई महिला खिलाड़ी जीत चुकी हैं। जिनमें ताई ज़ू यिंग, रत्चानोक इन्तानोन और सुंग जि ह्यून जैसी दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं।

दस साल से भी लम्बा रहा है करियर

साइना नेहवाल के नाम जुड़ा ये ख़ास रिकॉर्ड, बनीं ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला शटलर 2

बता दें कि साइना नेहवाल, 2006 से ही इंटरनेशनल बैडमिंटन खिलाड़ियों को अपनी रणनीतियों से छकाती आई हैं। दस साल से भी ज्यादा समय कोर्ट पर बिता चुकी है ये पूर्व ओलंपिक पदक विजेता।

वहीँ अन्य भारतीय, विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी, पीवी सिन्धु भी उन्हीं का पीछा करते हुए तेज़ी से आगे बढ़ रही हैं। सिन्धु के नाम, 281 जीत हैं। हालाँकि वो कोरिया ओपन में हिस्सा नहीं ले रही हैं।

आज साइना से जुडी एक और ख़बर ने उनके फैन्स को खुश होने का मौका दिया। इस साल के अंत में वो परुपल्ली कश्यप के साथ विवाह के बंधन में बंधने जा रही हैं।

Related posts

Leave a Reply