आस्ट्रेलियन ओपन : सेरेना ने खत्म किया हालेप का सफर, जोकोविक भी अंतिम-8 1

मेलबर्न, 21 जनवरी: वर्ल्ड नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने सोमवार को कड़े मुकाबले में पसीन बहाने के बाद साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। लेकिन महिलाओं में वर्ल्ड नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेफ अमेरिका की सेरेना विलियम्स के हाथों हार कर बाहर हो गईं।

इन दोनों के अलावा केई पुरुष खिलाड़ियों में कई निशिकोरी और महिलाओं में कैरोलिना प्लिस्कोवा ने अंतिम-8 में प्रवेश कर लिया।

जोकोविक ने हार्ड कोर्ट पर अपने जलवे को एक बार दिखाते हुए पुरुष एकल वर्ग के चौथे दौर के मैच में रूस के डेनिले मेदवेदेव को 6-4, 6-7 (5-7), 6-2, 6-3 से मात दी।

अपने सातवें आस्ट्रेलियन ओपन खिताब तक पहुंचने से पहले जोकोविक को अंतिम-8 में जापान के केई निशिकोरी की बाधा को पार करना होगा।

जोकोविक ने 2016 में आखिरी बार आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। 2017 में वह दूसरे तो 2018 में वह चौथे दौर से ही बाहर हो गए थे।

मैच के बाद जोकोविक ने हंसते हुए कहा, “चूंकि अगले मैच के मेरे प्रतिद्वंद्वी शायद मुझे देख रहे होंगे- इसलिए मुझे शानदार लग रहा है। अपनी जिंदगी में इससे अच्छा महसूस पहले कभी नहीं किया।”

निशिकोरी ने पांच सेटों तक चले कड़े मुकाबले में स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता को 6-7(8-10), 4-6, 7-6 (7-4), 6-4, 7-6 (10-18) से मात देते हुए अंतिम-8 में कदम रखा।

मार्गरेट कोर्ट एरेना पर खेले गए मैच में बुस्ता ने पहले दो सेट जीत निशिकोरी को बाहर करने की तरफ कदम बढ़ा दिए थे, लेकिन वर्ल्ड नंबर-24 खिलाड़ी बाकी के तीन सेट हार गए और टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

निशिकोरी ने चौथी बार आस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में कदम रखा है। 2008 में पहली बार आस्ट्रेलियन ओपन खेलने वाले जापानी खिलाड़ी ने कभी भी इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह नहीं बनाई।

वहीं कनाडा के स्टार खिलाड़ी मिलोस राओनिक ने भी दमदार प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। राओनिक ने चौथे दौर के मुकाबले में जर्मनी के प्रतिभाशाली खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव को सीधे सेटों में 6-1, 6-1, 7-6 (7-5) से मात दी।

रॉड लेवर एरेना में खेले गए इस मुकाबले को जीतने के लिए राओनिक ने लगभग दो घंटे का समय लिया। अगले दौर में राओनिक के सामने फ्रांस के लुकास पाउइले की चुनौती होगी जिन्होंने क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को 6-7 (4-7), 6-4, 7-5, 7-6 (7-2) से मात दे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

महिला एकल वर्ग में सेरेना ने अपनी बादशाहत का परिचय दिया। सेरेना ने चौथे दौर के मुकाबले में हालेप पर 6-1, 4-6, 6-4 से जीत हासिल करते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

मैच के बाद सेरेना ने कहा, “यह वाकई शानदार और काफी करीबी मैच था। मुझे टेनिस खेलना, यहां आना पसंद है। इस कोर्ट पर वापसी कर खेलना मुझे रास आया। मुझे अपने खेल को और आगे ले जाने की जरूत है। हालेप इस समय नंबर-1 खिलाड़ी हैं और उसका कारण है। वह महान हैं।”

पिछले साल सेरेना ने बच्ची के जन्म के कारण आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा नहीं लिया था। वह 2017 में इस टूर्नामेंट की विजेता रह चुकी हैं। सेरेना के पास सात आस्ट्रेलियन ओपन खिताब हैं। कुल 23 ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना अपने आठवें आस्ट्रेलियन ओपन को जीतने के की रेस में क्वार्टर फाइनल में चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा से भिड़ेंगी।

प्लिसकोवा ने स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा को 6-3, 6-1 से मात दे अंतिम-8 में प्रवेश किया है।

महिला एकल वर्ग के एक और क्वार्टर फाइनल में जापान की नाओमी ओसाका ने चौथे दौर में लातविया की अनास्तासिया सेवास्तोवा को 4-6, 6-3, 6-4 को मात दे क्वार्टर फाइनल में कदम रखा।

रॉड लेवर एरेना में खेले गए मुकाबले में ओसाका की शुरुआत खराब रही और उन्हें पहले सेट में अच्छा खेल दिखाने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, वह वापसी करने में कामयाब रही और अगले दोनों सेट में दमदार टेनिस खेलते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। जापानी खिलाड़ी ने एक घंटे और 47 मिनट तक चले इस मैच में 51 विनर दागे।

क्वार्टर फाइनल में उनका सामना यूक्रेन की इलिना स्वितोलिना से होगना जिन्होंने तीन सेट तक चले एक कड़े मुकाबले में अमेरिका की मेडिसन कीज को 6-2, 1-6, 6-1 से शिकस्त दी।