अगले साल ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाएंगे फेडरर : टोनी नडाल 1

लंदन, 22 नवंबर: क्ले कोर्ट के बादशाह कहे जाने वाले स्पेन के राफेल नडाल के कोच रहे टोनी नडाल ने कहा है कि स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर अगले साल ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाएंगे। टोनी को लगता है कि आने वाली पीढ़ी में वो योग्यता है कि वह फेडरर, नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविक को पछाड़ सके। टोनी ने यह बात जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव द्वारा एटीपी फाइनल्स में जीत हासिल करने के बाद कही।

बीबीसी ने टोनी नडाल के हवाले से लिखा है, “मुझे नहीं लगात फेडरर एक और ग्रैंड स्लैम जीत पाएंगे।”

फेडरर और नडाल बीते 14 साल से ग्रैंड स्लैम की दुनिया पर कब्जा जमाए बैठे हैं। इसमें जोकोविक ने भी उनका साथ दिया है। फेडरर ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया था, लेकिन इसके बाद वह संघर्ष करते दिखाई दिए हैं। फेडरर के नाम 20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।

टोनी नडाल के मुताबिक, “मैं यह उनके खेल के लिए नहीं कह रहा है, मैं यह बात पांच सेटों के टूर्नामेंट को ध्यान में रखकर कह रहा हूं। हां मैं इस बात को मानता हूं कि मैंने पहले भी इस तरह की बातें कि हैं और फेडरर ने मुझे गलत साबित किया है।”

उन्होंने कहा, “कई बार मुझे संदेह होता है कि क्या युवा खिलाड़ी ग्रास कोर्ट पर फेडरर, हार्ड कोर्ट पर जोकोविक और क्ले कोर्ट पर राफेल नडाल को पीछे छोड़ पाएंगे। मुझे लगता था कि बदलाव किसी और के आगे आने से नहीं आएगा बल्कि खिलाड़ियों की ढ़लान के कारण आएगा, लेकिन लंदन में खेले गए फाइनल ने मुझे दोबारा सोचने पर मजबूर कर दिया है।”

Leave a comment