यूएस ओपन के इतिहास की तीन सबसे बड़ी हार पर एक नज़र

Trending News

Blog Post

टेनिस

यूएस ओपन के इतिहास की तीन सबसे बड़ी हार 

यूएस ओपन के इतिहास की तीन सबसे बड़ी हार
August 28, 2018 - Roger Federer waves to the crowd after his match against Yoshihito Nishioka during the 2018 US Open.

यूएस ओपन 2018, कई बड़े-बड़े उलटफेरों का गवाह बन चुका है। सिमोन हालेप, गार्बिने मुगुरुज़ा जैसे दिग्गज नॉक-आउट दौर से पहले ही धराशायी हो चुके थे। लेकिन राउंड ऑफ़ 8 के मुक़ाबले में रोजर फेडरर को मिली हार ने डिफेंडिंग चैंपियन, राफेल नडाल को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है कि उन्हें भी संभल कर रहने की ज़रूरत है।

बता दें कि यूएस ओपन 2018 के राउंड ऑफ़ 8 मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जॉन मिलमैन के हाथों 6-3, 5-7, 6-7, 6-7 से हार का सामना करना पड़ा है।

लेकिन इस आर्टिकल के माध्यम से हम बताने जा रहे हैं आपको यूएस ओपन के इतिहास की कुछ सबसे बड़ी हार। इस आर्टिकल में हम 2000 के दशक के बाद के मुकाबलों को शामिल कर रहे हैं।

आंद्रे अगासी बनाम एर्नौड़ क्लीमेंट- यूएस ओपन(2000)

यूएस ओपन के इतिहास की तीन सबसे बड़ी हार 1

साल 2000 में आंद्रे अगासी नंबर-1 प्लेयर के तौर पर इस टूर्नामेंट में उतरे थे। लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि एर्नौड़ क्लीमेंट, एकतरफ़ा तरीके से इस मैच में जीत हासिल करेंगे।

फ्रेंच खिलाड़ी, एर्नौड़ ने इस मैच में तीस से ज्यादा विनर्स लगाये। हालाँकि एर्नौड़ का खेल बेहतरीन नहीं रहा, लेकिन उन्होंने अच्छा खेल दिखाया। उन्होंने बिना कोई सेट गवांये मैच 6-3, 6-2, 6-4 से अपने नाम किया।

एंडी रोडिक बनाम जॉन इस्नर- यूएस ओपन(2009)

यूएस ओपन के इतिहास की तीन सबसे बड़ी हार 2

जॉन इस्नर अपने करियर के शुरुआती वर्षों से गुज़र रहे थे। उसी साल एंडी रोडिक, विम्बलडन ग्रैंड स्लैम ख़िताब से केवल एक कदम दूर रह गए थे। जहाँ उन्हें रोजर फेडरर के हाथों कड़े मुक़ाबले में हार का सामना करना पड़ा था।

लेकिन यूएस ओपन 2009 का यह राउंड थ्री मुकाबला पूरे पांच सेट तक चला। उम्मीदों से परे 6 फुट-9 इंच लम्बे, जॉन इस्नर ने इस मैच में रोडिक के खिलाफ़, 38 ऐस स्कोर किये। उन्होंने करीब चार घंटे तक चले इस मुकाबले में 7-6, 6-3, 3-6, 5-7, 7-6 से जीत दर्ज की।

रोजर फेडरर बनाम जुआन मार्टिन डेल पोत्रो- यूएस ओपन(2009)

यूएस ओपन के इतिहास की तीन सबसे बड़ी हार 3

2009 यूएस ओपन, डेल पोत्रो के करियर का पहला और आख़िरी ग्रैंड स्लैम ख़िताब रहा। उसके बाद आज तक वो कोई ग्रैंड स्लैम टाइटल अपने नाम नहीं कर पाए हैं।

स्विस स्टार, रोजर फेडरर इस मैच में नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर कोर्ट पर उतरे थे। वहीँ रोजर फेडरर 2004-2008 तक लगातार यूएस ओपन का ख़िताब अपने नाम करते आ रहे थे। डेल पोत्रो ने सेमीफाइनल मुक़ाबले में राफेल नडाल को धूल चटाते हुए फाइनल में जगह बनाई और सबको चेताया कि केवल अनुभव के दम पर ही नहीं ग्रैंड स्लैम ख़िताब जीते जाते।

रोजर फेडरर को पांच सेट तक चले इस ख़िताबी मुक़ाबले में डेल पोत्रो ने 3-6, 7-6, 4-6, 7-6, 6-2 से मात दी और यूएस ओपन जीतने वाले केवल दूसरे  अर्जेंटीनी खिलाड़ी बने।

Related posts

Leave a Reply