हरभजन सिंह ने चुनी ऑलटाइम फेवरेट इलेवन, विराट कोहली को बाहर कर इस खिलाड़ी को बनाया अपनी टीम का कप्तान 1
CANBERRA, AUSTRALIA - DECEMBER 02: Thangarasu Natarajan of India celebrates with his team after taking the wicket of Marnus Labuschagne of Australia during game three of the One Day International series between Australia and India at Manuka Oval on December 02, 2020 in Canberra, Australia. (Photo by Mark Kolbe/Getty Images)

टीम इंडियाके दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने टी 20 फॉर्मेट की अपनी ऑलटाइम प्लेइंग इलेवन चुनी है. इस प्लेइंग इलेवन में भारत के तीन खिलाड़ियों को जगह दी है. टर्वनेटर ने सबसे ज्यादा वेस्टइंडीज के 4 खिलाड़ियों को अपनी फेवरेट इलेवन में चुनी है. लेकिन इस लिस्ट में भारत के कई दिग्गज खिलाड़ियों को जगह नहीं दी है. भज्जी ने अपने दौर के साथी खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और गौतम गंभीर को भी जगह नहीं दिया है.

रोहित-गेल को चुना ओपनर

हरभजन सिंह ने चुनी ऑलटाइम फेवरेट इलेवन, विराट कोहली को बाहर कर इस खिलाड़ी को बनाया अपनी टीम का कप्तान 2

हरभजन सिंह ने अपनी टीम में भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली को जगह नहीं दी है. हरभजन ने भारत के जिन तीन खिलाड़ियों को टीम में रखा उसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी शामिल हैं. धोनी को इस टीम की बागड़ोर सौंपने के साथ विकेटकीपर भी चुना है. इस टीम के सलामी बल्लेबाज हैं रोहित शर्मा और इस फॉर्मेट के यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल हैं. जबकि वर्तान दौर के सबसे विस्फोटक खिलाड़ियों में शुमार जोस बटलर को तीसरे नंबर पर रखा है. बटलर इंग्लैंड के लिए टी-20 वर्ल्ड कप में जमकर रन बरसा रहे हैं. वहीं, चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉट्सन और पांचवें नंबर पर मिस्टर 360यानी एबी डिविलियर्स हैं.

धोनी को सौंपी टीम की कप्तानी

हरभजन सिंह ने चुनी ऑलटाइम फेवरेट इलेवन, विराट कोहली को बाहर कर इस खिलाड़ी को बनाया अपनी टीम का कप्तान 3

इस दशक से सबसे बेस्ट फिनिशर, कप्तान और विकेटकीपर रहे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को 6 नंबर पर फिनिशर की भूमिका सौंपी है. वहीं, ऑलराउंडर के रुप में ड्वेन ब्रावो और कीरोन पोलार्ड को जगह दी है. दूसरी तरफ इस फॉर्मेट में आईपीएल से लेकर अलग-अलग लीग में धूम मचाने वाले खिलाड़ियों को जगह नहीं दी है. विराट कोहली, डेविड वॉर्नर, फाफ डुप्लेसी जैसे दमदार खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं.

मलिंगा के साथ बुमराह की जोड़ी

हरभजन सिंह ने चुनी ऑलटाइम फेवरेट इलेवन, विराट कोहली को बाहर कर इस खिलाड़ी को बनाया अपनी टीम का कप्तान 4

हरभजन सिंह ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक सुनील नरेन को बतौर स्पिनर रखा है जबकि तेज गेंदबाज के रुप में श्रीलंका लसिथ मलिंगा और टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जोड़ी पर भरोसा जताया है. दोनों खिलाड़ी आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए एक साथ केल चुके हैं. दोनों खिलाड़ियों को इस फॉर्मेट का सबसे घातक गेंदबाज माना जाता है.

टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं हरभजन

हरभजन सिंह ने चुनी ऑलटाइम फेवरेट इलेवन, विराट कोहली को बाहर कर इस खिलाड़ी को बनाया अपनी टीम का कप्तान 5

जबकि सुनील नरेन भी टी-20 में 425 विकेट चटका चुके हैं. बता दें कि हरभजन सिंह टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रहे हैं. आर अश्विन समेत दूसरे स्पिनरों के टीम इंडिया में एंट्री से भज्जी को वापसी का मौका नहीं मिला. फिलहाल वो भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. खास बात ये है कि वो इस साल आईपीएल में भी खेलने का ज्यादा मौका नहीं सका.

हरभजन सिंह ऑलटाइम इलेवन- रोहित शर्मा, क्रिस गेल, जोस बटलर, शेन वॉट्सन, एबी डिविलियर्स, एमएस धोनी (कप्तान), ड्वेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड, सुनील नरेन, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह.