WWE के इतिहास के पांच सबसे बेहतरीन फिनिशिंग मूव्स, जिनके अब भी फैन हैं प्रशंसक 1

जिस तरह WWE, रैसलरों के बेबीफेस और विलेन किरदारों पर दशकों से निर्भर रही है। कुछ उसी तरह फिनिशिंग मूव्स भी इन रैसलरों किरदार को निखारने में अहम भूमिका निभाते आये हैं। हर किसी का कोई न कोई अलग फिनिशिंग मूव है।

स्पीयर इनमें सबसे ख़ास और लोकप्रिय मूव रहा है। बिग शो, ऐज़, गोल्डबर्ग और रोमन रेंस जैसे दिग्गज रैसलर, स्पीयर का इस्तेमाल करते आये हैं। इस आर्टिकल में हम चर्चा करने जा रहे हैं WWE के इतिहास के सबसे बेहतरीन फिनिशिंग मूव्स के बारे में। देखें इस सूची में कहाँ खड़े हैं आपके पसंदीदा रैसलर।

यह भी पढ़ें: ऐसी चीज़ें जो रैसलमेनिया से पहले WWE में पूरी तरह बदल सकती हैं

5) शार्प-शूटर

शॉन माइकल्स, क्रिस बेनॉयट जैसे महान रैसलर इस मूव का प्रयोग नियमित रूप से करते आये हैं। लेकिन ब्रेट हार्ट सा शार्पशूटर शायद ही आने वाले दशकों में कोई दूसरा रैसलर लगा पायेगा। इस सबमिशन मूव से बाहर निकलना शायद ही किसी के बस की बात हो। फ़िलहाल डीवा रोस्टर में मौजूद, नताल्या इस मूव के लिए जानी जाती हैं।

4) एटिट्यूड एड्जस्टमेंट

जॉन सीना के दौर ने इस मूव को विश्व विख्यात बना दिया। हालाँकि उनसे पहले भी कई रैसलर इस मूव का प्रयोग करते आये हैं, लेकिन जॉन सीना ने जो किया, उससे हम सभी वाकिफ़ हैं। जॉन सीना इतने ताक़त के धनी हैं कि उन्हें भारी भरकम रैसलरों को भी अपने कंधों पर उठाने में कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता।

WWE के इतिहास के पांच सबसे बेहतरीन फिनिशिंग मूव्स, जिनके अब भी फैन हैं प्रशंसक 2

और पढ़ें: काफी परेशानी से गुजरी है जॉन सीना की जिन्दगी

3) एंकल लॉक

https://www.youtube.com/watch?v=Dg699ZLi0uc

कर्ट एंगल ने इस मूव की शुरुआत की थी। उसके बाद जैक स्वैगर ने बागडोर संभाली लेकिन सफ़ल नहीं हो सके। कर्ट एंगल कुछ इस तरह इस तरह इस मूव का प्रयोग करते थे कि विपक्षी रैसलर टखने की हड्डी कई बार टूटते-टूटते बची।

2) जैक-हैमर

गोल्डबर्ग के दुनिया भर में इतने फैन हैं कि कोई भी जैक-हैमर को इस सूची में पहले स्थान पर रखना चाहेगा। 90 के दशक में जब गोल्डबर्ग ने WCW में कदम रखा, कुछ ही महीनों में उन्होंने WCW रिंग के बड़े दिग्गजों पर प्रभुत्व कायम कर लिया।

हालाँकि वो स्पीयर को भी अपने फिनिशिंग मूव के प्रयोग में लाते रहे हैं, लेकिन जैक-हैमर उनकी ज़िन्दगी में कुछ ख़ास अहमियत रखता है।

1) पेडिग्री

हमेशा से ट्रिपल एच, इस मूव को प्रयोग में लाते’ रहे हैं और कुल चौदह बार WWE वर्ल्ड हैवी-वेट चैंपियनशिप अपने नाम की है। इस मूव की ही देन है, कि वो अपने रैसलिंग करियर में  में दो दर्जन से अधिक चैंपियनशिप बेल्ट अपने नाम कर चुके हैं।