in ,

WWE रैसलर, जो सबसे ज्यादा बार रहे हैं रॉयल रम्बल मैच का हिस्सा

shawn michaels

रॉयल रम्बल का इतिहास तीन दशक पुराना रहा है, कुछ रैसलर एक से ज्यादा बार भी रॉयल रम्बल मैच में जीत दर्ज कर चुके हैं। इसी बीच कुछ ऐसे भी हैं जो कई बार 29 अन्य रैसलरों के साथ रिंग में इस मैच का हिस्सा बने लेकिन कभी उन्हें रॉयल रम्बल विजेता कहलाने का हक़ नहीं मिल सका है।

इस आर्टिकल में हम चर्चा करने जा रहे हैं ऐसे कुछ रैसलरों पर जो सबसे अधिक पर रॉयल रम्बल मैच का हिस्सा रहे हैं। कोफ़ी किंग्स्टन प्रतिवर्ष अपनी फिटनेस का एक अलग ही रूप दर्शकों के सामने रखते रहे हैं।

यह भी पढ़ें: WWE के इतिहास के सबसे बकवास नजर आने वाले नियम

5) क्रिस जेरिको-11

क्रिस जेरिको इस सूची में संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि क्रिस जेरिको रिकॉर्ड नौ बार के WWE इंटरकांटिनेंटल चैंपियन भी रह चुके हैं। हालाँकि 2019 में उनकी वापसी की सभी उम्मीदें ख़त्म हो चुकी हैं। क्योंकि हाल ही में उन्होंने WWE की विरोधी कंपनी, AEW के साथ डील साइन की है।

4) बिग शो- 12

big show

बिग शो और शॉन माइकल्स, बारह मैचों के साथ संयुक्त रूप से तीसरे पायदान पर मौजूद हैं। शॉन माइकल्स और बिग शो के बीच अंतर यह है कि ‘द हार्ट-ब्रेक किड’ दो बार के रॉयल रम्बल विजेता रहे हैं। दूसरी ओर बिग शो के नाम ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है।

सन 2000 का मैच कई वर्षों तक एक मुद्दा बना रहा। द रॉक और बिग के रूप में दो रैसलर रिंग में बाकी थे। द रॉक को विजेता घोषित किया गया, लेकिन ‘द रॉक’ ने सोलह वर्षों बाद माना कि उनका पांव पहले जमीन को छुआ था।

3) शॉन माइकल्स- 12

shawn michaels

शॉन माइकल्स का रैसलिंग करियर करीब साढ़े तीन दशक पुराना रहा है और वो अभी भी wwe रिंग का हिस्सा बने हुए हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि शॉन माइकल्स दो बार के रॉयल रम्बल मैच विजेता रह चुके हैं। पहला उन्होंने 1995 में जीता, जहाँ उन्होंने पहले स्थान पर रिंग में उतरते हुए मैच की शुरुआत की, जहाँ उन्होंने आठ रैसलरों को रिंग से बाहर का रास्ता दिखाया। बारह बार इस मैच का हिस्सा रहते हुए उन्होंने मात्र दो ही बार इस मैच में जीत हासिल की है।

और पढ़ें: ट्विटर पर मात्र तीन लोगों को फॉलो करते हैं ब्रॉन स्ट्रोमैन, देखें कौन है उनके ये करीबी

2) गोल्डस्ट- 13

गोल्डस्ट को चाहे कभी उतना फेम नहीं मिल सका है, जिससे उन्हें दुनिया के सबसे चहेते रैसलरों में शुमार किया जाए। परन्तु इस रिकॉर्ड के मामले में उन्हें इस लिस्ट में चौथा स्थान मिला है। अपने तीन दशक पुराने करियर में उन्हें कभी इस मैच में जीत नसीब नहीं हुई है। उनकी उम्र पचास को छू रही है, लेकिन रैसलिंग रिंग के प्रति प्यार अभी भी कम नहीं हुआ है।

1) केन- 19

kane wwe

‘द रेड मॉन्स्टर केन’ अकेले रैसलर हैं जो बीस की संख्या के बेहद करीब पहुँच चुके हैं। संभावनाएं हैं कि रॉयल रम्बल 2019 मैच में भी यह रैसलर चौंकाने वाली एंट्री ले सकता है। यदि ऐसा होता है तो केन ऐसे पहले रैसलर बन जायेंगे जो बीस रॉयल रम्बल मैचों का हिस्सा रह चुके हैं।

2001 रॉयल रम्बल मैच में केन ने अकेले ही ग्यारह अन्य रैसलरों को रिंग से बाहर निकाल फेंका था। यह रिकॉर्ड तेरह वर्षों तक कायम रहा। जब 2014 में रोमन रेंस ने बारह रैसलरों को रिंग से बाहर धकेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।