रॉयल रम्बल मैच के इतिहास के पांच लम्हे, जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकेगा

Trending News

Blog Post

WWE

रॉयल रम्बल मैच की अब तक की सबसे चौंकाने वाली एंट्री, जिसे देख दर्शकों की आँखे खुली की खुली रह गईं 

रॉयल रम्बल मैच की अब तक की सबसे चौंकाने वाली एंट्री, जिसे देख दर्शकों की आँखे खुली की खुली रह गईं

वर्षों से नहीं बल्कि दशकों से WWE, रॉयल रम्बल नाम की इवेंट के साथ प्रशंसकों का मनोरंजन करती आई है। बीते तीन दशक में काफी धमाकेदार मैच लड़े गए हैं। काफी रैसलर ऐसे हैं जो लगातार वर्षों से रॉयल रम्बल मैच का हिस्सा बनते आये हैं।

रॉयल रम्बल इवेंट वर्ष की सबसे पहली इवेंट है और सबसे दिलचस्प भी है। इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं आपको कुछ ऐसे रैसलरों के बारे में जिनकी वापसी की कभी किसी को उम्मीद नहीं थी, किन्तु इन रैसलरों ने ऐसी वापसी की कि एरीना में मौजूद हजारों दर्शक ख़ुशी से झूम उठे।

यह भी पढ़ें: मौजूदा समय में WWE के सबसे अधिक पकाऊ रैसलर

कर्ट एंगल-2005

रॉयल रम्बल मैच की अब तक की सबसे चौंकाने वाली एंट्री, जिसे देख दर्शकों की आँखे खुली की खुली रह गईं 1

ऐसा कहा जाता है कि जो रैसलर इस इवेंट में WWE चैंपियनशिप मैच रिंग में लड़ने पहले ही उतर चुका हो, संभावनाएं बहुत कम होती हैं कि वही रैसलर रॉयल रम्बल मैच का भी हिस्सा बने। ऐसा कुछ 2005 रॉयल रम्बल इवेंट में देखने को मिला।

कर्ट एंगल पहले ही ट्रिपल थ्रेट मैच में जॉन ब्रैडशॉ के खिलाफ़ WWE चैंपियनशिप मैच में हार का सामना कर चुके थे। इसके बावजूद उन्होंने 2005 रॉयल रम्बल मैच में बीसवें स्थान पर एंट्री ली, हालाँकि उन्हें क्राउड से बू का सामना करना पड़ा। लेकिन किसी को उम्मीद तक नहीं थी कि कर्ट एंगल इस मैच में रिंग में उतरने वाले हैं। मात्र 37 सेकेंड में उन्हें शॉन माइकल्स ने रिंग से बाहर धकेल दिया।

जॉन सीना- 2008

रॉयल रम्बल मैच की अब तक की सबसे चौंकाने वाली एंट्री, जिसे देख दर्शकों की आँखे खुली की खुली रह गईं 2

बेशक दुनिया में जॉन सीना के करोड़ों फैन मौजूद हैं। अक्टूबर 2007 में जॉन सीना को गंभीर चोट लगी थी, अंदाजा लगाना बेहद कठिन था कि ‘द चैम्प’ तीन महीने में फिट हो पायेंगे या नहीं और रिंग में वापसी करने वाले भी हैं या नहीं। एक-एक कर सभी 29 रैसलर रिंग में उतरे और रैसलर एलिमिनेट होते रहे।

हम पहले भी कह चुके हैं कि अंदाजा लगाना भी बेहद कठिन काम था कि जॉन सीना यहाँ वापसी करने वाले हैं या नहीं। अंततः तीसवें और आख़िरी स्थान पर उन्होंने रिंग में एंट्री ली, जिससे एरीना में मौजूद कुछ दर्शक स्तब्ध रह गए और कुछ ख़ुशी से झूम उठे।

और पढ़ें: WWE रैसलर और उनकी बीवियां, उम्र में है बाप-बेटी सा फर्क

रॉब वैन डैम -2009

रॉयल रम्बल मैच की अब तक की सबसे चौंकाने वाली एंट्री, जिसे देख दर्शकों की आँखे खुली की खुली रह गईं 3

2009 रॉयल रम्बल मैच में रॉब वैन डैम एकमात्र ऐसे रैसलर रहे जिनके पास wwe कॉन्ट्रैक्ट नहीं था। रॉब वैन डैम उस समय फैन फ़ेवरेट रैसलर थे, लेकिन हमेशा से बड़े अधिकारियों के साथ उनका छत्तीस का आंकड़ा रहा है। इसके बावजूद उन्हें क्राउड से बेहतरीन रेस्पोंस मिला और उन्होंने मैच में तेरह मिनट बिताये। दुखद बात यह रही कि इस मैच में उन्होंने एक भी रैसलर को एलिमिनेट नहीं किया।

एज- 2010

रॉयल रम्बल मैच की अब तक की सबसे चौंकाने वाली एंट्री, जिसे देख दर्शकों की आँखे खुली की खुली रह गईं 4

रॉयल रम्बल में कब कौन सा रैसलर एंट्री लेने वाला है, इसका अंदाजा दर्शकों को तो बिलकुल नहीं होता। इसीलिए किसी दिग्गज रैसलर की रिंग में वापसी होती है, तो एरीना में मौजूद दर्शक एक बार के लिए अपना माथा पकड़ लेते हैं। एज ने न केवल 29वें स्थान पर एंट्री ली, बल्कि रॉयल रम्बल 2010 मैच में जीत भी हासिल की थी।

क्रिस जेरिको- 2013

रॉयल रम्बल मैच की अब तक की सबसे चौंकाने वाली एंट्री, जिसे देख दर्शकों की आँखे खुली की खुली रह गईं 5

क्रिस जेरिको की उम्र 48 हो चली है, फिर भी अलग-अलग रैसलिंग कंपनी इस रैसलर को अपने साथ जोड़ने की जुगत में लगी रहती हैं। बीते वर्षों में क्रिस जेरिको किसी इंडिपेंडेंट रैसलर की भांति अपने करियर का लुत्फ़ उठा रहे हैं।

इसी कारण WWE रिंग में भी जब उनकी वापसी होती है, वह चौंकाने वाली होती है। 2013 रॉयल रम्बल मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ, मैच की शुरुआत ही क्रिस जेरिको और डॉल्फ़ ज़िग्लर से हुई, जो इस रिंग के बेहतरीन कलाकारों में से एक माने जाते रहे हैं।

चूंकि डॉल्फ़ ज़िग्लर विलन किरदार में थे, इसी कारण मैच की शुरुआत से पहले ही क्राउड Y2J! Y2J! Y2J! चैंट करने लगा। लम्हा शानदार रहा और इस सूची में अपनी जगह बनाने के लिए काफी भी रहा।

Related posts