WWE के इतिहास के सबसे बकवास नजर आने वाले नियम, किसी रैसलर को नहीं हैं पसंद 1

इस बात में कोई संदेह नहीं कि WWE, दुनिया की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी है। मैकमेहन परिवार हमेशा दूसरी रैसलिंग कंपनियों से अलग रणनीतियां अपनाता आया है। इस कंपनी में रैसलरों को नियमों का पालन न करने पर सजा भी दी जाती है।

इस आर्टिकल में हम WWE के ऐसे ही कुछ नियमों पर चर्चा करने जा रहे हैं, जो बिलकुल बकवास नजर आते हैं। रैसलरों को इस रिंग तक पहुँचने के लिए कितना संघर्ष करना होता है, यह तो केवल रैसलर ही जानते हैं। लेकिन इस कंपनी में कदम रखने के बाद, रैसलरों को कुछ बेकार से नजर आने वाले नियमों का पालन करना होता है।

यह भी पढ़ें: ट्विटर पर मात्र तीन लोगों को फॉलो करते हैं ब्रॉन स्ट्रोमैन, देखें कौन है उनके ये करीबी

हील रैसलर बेबीफेस रैसलर के साथ नहीं कर सकता सफर

WWE के इतिहास के सबसे बकवास नजर आने वाले नियम, किसी रैसलर को नहीं हैं पसंद 2

रैसलरों को रिंग में अपनी असल जिंदगी से अलग किरदार में ढ़लना बेहद जरुरी होता है। हमेशा से कंपनी इस नियम को अपने साथ रखे हुए है। सैथ रोलिंस भी इस बाबत बयान दे चुके हैं कि जब उन्हें रिंग में हील किरदार निभाना पड़ रहा था, वह समय उनके लिए बेहद मुश्किल था। उन्हें पूरा-पूरा दिन अपने जिगरी दोस्त रोमन रेंस और डीन एम्ब्रोज़ के बिना ही गुजारना होता था।

जब तक लाइव इवेंट ख़त्म न हो जाये, रैसलर नहीं जा सकता बाहर

WWE के इतिहास के सबसे बकवास नजर आने वाले नियम, किसी रैसलर को नहीं हैं पसंद 3

यह नियम इस सूची में मुझे सबसे बकवास नजर आता है। किसी रैसलर को लाइव इवेंट की गरिमा बनाये रखने हेतु एरीना में ही मौजूद रहना होता है। फिर चाहे किसी रैसलर का रिंग में कोई किरदार हो या ना हो।

दूसरी तरफ कुछ रैसलरों को पूरी इवेंट लॉकर रूम में ही बितानी होती है। जबकि पूरी लाइव इवेंट के दौरान उन्हें एक बार भी कैमरा के सामने आने का मौका नहीं दिया जाता।

और पढ़ें: ऐसी तीन वजह, जो बताती हैं कि शार्लेट का रॉयल रम्बल मैच जीतना बेहद जरुरी है

रेफ़री के पास होता है मैच को ख़त्म करने का अधिकार

WWE के इतिहास के सबसे बकवास नजर आने वाले नियम, किसी रैसलर को नहीं हैं पसंद 4

कुछ समय पूर्व देखा गया था कि बैरन कॉर्बिन अपने मैनेजर पद का पूर्णतः दुरूपयोग कर रहे थे। लेकिन अथॉरिटी के अलावा रेफ़री के पास भी किसी मैच को शुरू करने और समाप्त करने के पूरे अधिकार होते हैं। किसी मैच के दौरान रेफ़री ही अथॉरिटी होता है। यदि रेफ़री को मैच के दौरान कुछ ऐसा प्रतीत होता है कि अब मैच शुरू या समाप्त करने का समय है, रेफ़री बिना किसी से पूछे ऐसा कर सकता है।

सोशल मीडिया के प्रयोग पर भी WWE का अधिकार

WWE के इतिहास के सबसे बकवास नजर आने वाले नियम, किसी रैसलर को नहीं हैं पसंद 5

बीते कुछ समय से बैकी लिंच लगातार कंपनी के बड़े अधिकारियों के साथ ट्विटर वार का हिस्सा बनी हुई हैं। इस पूर्व विमेंस चैंपियन ने सैथ रोलिंस से लेकर क्रिस जेरिको जैसे बड़े और नामी रैसलरों को भी अपनी आक्रामकता का शिकार बनाया है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस पर WWE का अधिकार होता है कि आप कितनी देर तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। काफी बार ऐसा देखा गया है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल, किन्हीं दो रैसलरों के बीच स्टोरीलाइन रचने के लिए भी किया जाता रहा है।

तनख्वाह अनुभव के आधार पर मिलती है

WWE के इतिहास के सबसे बकवास नजर आने वाले नियम, किसी रैसलर को नहीं हैं पसंद 6

कोई रैसलर लोअर-कार्ड डिवीज़न, मिड-कार्ड डिवीज़न या फिर टॉप-कार्ड डिवीज़न का हिस्सा क्यों न हो। कोई रैसलर कितना ही प्रतिभा का धनी क्यों न हो, तनख्वाह अनुभव के आधार पर दी जाती है। जिस रैसलर को रिंग का अधिक अनुभव होगा, उसे अधिक तनख्वाह प्रदान की जाएगी।