ऐसे दर्दनाक मूव्स, जिन पर WWE ने प्रतिबन्ध लगाना ही सही समझा, अब हैं प्रतिबंधित 1

WWE रिंग में आज जो हम देखते हैं, वहाँ इतने भयानक मूव्स का प्रयोग नहीं किया जाता। लेकिन एक दशक पहले तक इस रिंग में कुछ ऐसे मूव्स का प्रयोग किया जाता रहा। जो न केवल देखने में डरावने, बल्कि बहुत से रेसलरों को चोट का भी सामना करना पड़ा।

इसीलिए WWE ने मौजूदा दौर में कुछ ऐसे मूव्स पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है, जो बीते एक दशक तक धड़ल्ले से प्रयोग में लाये जाते रहे। आइये डालते हैं एक नज़र कुछ ऐसे ही रेसलिंग मूव्स पर, जिन्होंने बहुत से दिग्गजों को अस्पताल पहुँचाया।

‘द कैनेडियन डिस्ट्रॉयर’

पूर्व रेसलर, पीटे विलियम्स इस मूव का प्रयोग किया करते थे। इस फिनिशिंग मूव में न केवल आप पाइलड्राईवर लगाते हैं बल्कि साथ में बैक-फ्लिप इस मूव को और भी ज्यादा भयानक बना देती है। इसके प्रयोग में गर्दन की चोट की संभावनाएं अत्यधिक नज़र आती हैं।

विक्टरी स्टार ड्रॉप

https://www.youtube.com/watch?v=-Us9mntiAHc

विक्टरी स्टार ड्रॉप, इसलिए ख़तरनाक बन जाता है, क्योंकि इस पाइलड्राईवर में विपक्षी रेसलर की लैंडिंग बहुत महत्व रखती है। रिंग कॉर्नर पर चढ़कर पाइलड्राईवर तक ठीक है। लेकिन ये सीधे विपक्षी रेसलर की गर्दन पर वार करता है। इससे न केवल गर्दन की हड्डी बल्कि मसल को भी क्षति पहुँच सकती है।

पाइजन्ड फ्रैंकस्टाइनर

https://www.youtube.com/watch?v=wazamsktgdw

गर्दन ही बॉडी का सबसे नाज़ुक हिस्सा होता है।  मूव भी कुछ उसी जगह वार करता है जहाँ स्टार ड्रॉप।

टाइगर ड्राईवर 91

यह कुछ हद तक पेडिग्री मूव से मेल खाता है। लेकिन इसका अंत पेडिग्री से कहीं अलग है। पेडिग्री में जहाँ, मात खाने वाला रेसलर मुंह के बल नीचे गिरता है। लेकिन यहाँ गर्दन के बल, यही इसे सबसे दर्दनाक मूव्स में से एक बनाती है।

Leave a comment