स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

WWE

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शनिवार (25 नवम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ IND v SL: नागपुर टेस्ट: चायकाल तक मुरली विजय का शतक पूरा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच आज शुरू हुआ। नागपुर के जामठा मैदान में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में श्रींलंका के कप्तान दिनेश चांडिमल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन मेहमान कप्तान का ये फैसला गलत साबित हुआ और श्रीलंका की टीम पहले ही दिन भारतीय गेंदबाजों के सामने केवल 205 रनों पर सिमट गई।

भारतीय टीम ने अभी तक अपनी पहली पारी में जोरदार खेल दिखाया हैं. टीम का पहला विकेट के एल राहुल 7 के रूप में जल्द ही गिर गया था. मगर इसके बाद मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा की जोड़ी ने पारी को संभाल लिया. दोनों ने चायकाल तक 178 रनों की साझेदारी बनाई हैं. मुरली विजय टेस्ट क्रिकेट में अपना 10वां शतक पूरा कर चुके हैं.

~ पहले से ही बुरा समय झेल रहे जॉन सीना के ऊपर WWE ने चला ऐसा दाव जिससे खत्म हो सकता है करियर

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

सिनेशन के लीडर जॉन सीना इस समय अपने करियर में सबसे नीचे चल रहे हैं, उन्हें जॉबर से नीचे भी आँका जाता है पर अब ऐसी खबर आ रही है जिससे जॉन सीना के सभी फैन्स यकीनन मायूस हो जायेंगे. जॉन सीना पिछली बार सरवाइवर सीरीज में लड़ते हुए दिखे थे, वे इस समय फ्री एजेंट के तौर पर दिख रहे हैं और इसीलिए वे स्मैकडाउन की टीम में दिखे थे. अगर बात करे उनके मैच की तो इस मैच में जॉन सीना अपने फैन्स को कोई भी बड़ा पल नहीं दे पाए थे, उलटे कर्ट एंगल ने उन्हें अपना फिनिशिंग मूव एंगल स्लैम देकर एलिमिनेट कर दिया था जिससे उनके फैन्स निराश हो उठे थे.

WWE लगभग हर महीने कोई ना कोई पे पर व्यू इवेंट कराती रहती है फिर चाहे वो इवेंट रॉ का हो या स्मैकडाउन का. हाल ही में उन्होंने सरवाइवर सीरीज संपन्न की है और अब उनकी नजर स्मैकडाउन के एक्सक्लूसिव पे पर व्यू इवेंट क्लैश ऑफ़ चैंपियंस पर है. दरअसल, जॉन सीना स्मैकडाउन ब्रांड के बड़े रेस्लर माने जाते हैं पर WWE ने उन्हें इस पे पर व्यू इवेंट के लिए एडवरटाईज ही नहीं किया गया.

कंपनी की तरफ से जानकारी दी गयी है कि जॉन सीना इस पे पर व्यू इवेंट में लड़ते हुए नहीं दिखेंगे, कंपनी ने इसके पीछे कोई वजह नहीं बताई है. WWE के मुताबिक अब जॉन सीना सीधे 26 दिसम्बर को होने वाले हाउस शो में लड़ते हुए दिखेंगे जो एक हॉलिडे स्पेशल शो होगा. अगर बात करे इस क्लैश ऑफ़ चैंपियन इवेंट की तो इसमें मेन इवेंट मैच जिंदर महल और एजे स्टाइल्स के बीच होगा जिसमे स्टाइल्स अपनी WWE चैंपियनशिप जिंदर महल से बचाते हुए दिखेंगे.

~ सचिन ने दी थी सौरव को सन्यास ना लेने की सलाह, लेकिन दादा ने यह कहकर ठुकरा दी…

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

हाल में ही सौरव गांगुली को शुक्रवार, 24 नवम्बर को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव के प्रोग्राम में देखा गया. जहाँ सौरव ने अपने सन्यास से जुड़ी एक बेहद ही रोचक बात का खुलासा भी किया. बंगाल टाइगर ने अपने बयान में कहा, कि

”जब मैंने सन्यास की घोषणा की, तब लंच में सभी मेरे पास आये औए पूछा आपने ऐसा फैसला क्यों लिया? मैंने कहा, क्योंकि मुझे अब नहीं खेलना हैं… फिर सचिन बोले ‘आपको इतनी शानदार लय में बल्लेबाजी करते देखने को मिला हैं. यह आपका सर्वश्रेष्ठ समय हैं और पिछले तीन सालों में आपने बहुत ही कमाल की क्रिकेट खेली हैं…

सौरव ने आगे कहा, कि ”मैंने सन्यास लिया, क्योंकि आपको एक समय लगता हैं कि अब बहुत हुआ. इसका कारण यह नहीं हैं, कि आपने बहुत क्रिकेट खेली हो, लेकिन आप बहुत बार सेलेक्ट हो चुके हैं… वह बहुत हैं. मैं वो दिन याद करता हूँ तो सोचता हूँ, कि व्यक्तिगत खेल टीम गेम से ज्यादा बेहतर हैं.”

~ मुक्केबाजी : ज्योति, शशि, अंकुशिता यूथ विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

भारत की ज्योति (फ्लाइवेट), शशि चोपड़ा (फीदरवेट) और लोकल स्टार अंकुशिता बोरो (लाइटवेट) ने शुक्रवार को यहां जारी एआईबीए महिला युवा विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। तीनों भारतीय मुक्केबाजों ने आसान जीत के साथ अपने लिए कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है। इन खिलाड़ियों ने अपने शानदार खेल की बदौलत यहां पहुंचे सैकड़ों दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया।

भारत के हाई परफॉर्मेस डाइरेक्टर राफेल बेर्गामास्को द्वारा फाइनल मुकाबले से एक दिन पहले किया गया ‘शैडो बॉक्सिंग ड्रिल’ भारतीय खिलाड़ियों के खूब काम आया।

राफेल लगातार अपनी मुक्केबाजों से कहते रहे, “जैब, साइड स्टेप, हुक टू द फेस, जैस, अनलीश द 1-2 टू द मिडरिफ, डक, मूव टू द राइट, थ्रो ए स्ट्रेट पंच फ्राम द शोल्डर, देन मूव अवे। नेवर कीप बैकिंग अप।” मैच के बाद अंकुशिता ने कहा, “मेरे लिए यह मुकाबला काफी आसान रहा। मेरी ऊंचाई अच्छी थी और इसी कारण मुझे स्कोर करने में आसानी हुई।”

~ सिडनी थंडर ने हरमनप्रीत कौर के साथ करार अगले दो सीजन के लिए बढ़ाया.

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) की टीम सिडनी थंडर ने भारत की टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ करार अगले दो सीजन के लिए बढ़ा दिया है। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को एक बार फिर हरमनप्रीत के साथ करार किया। उनका करार इसी साल नौ दिसंबर से शुरू होगा।

पिछले सीजन में हरमनप्रीत डब्ल्यूबीबीएल में खेलने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनी थीं। उन्होंने थंडर के लिए 59.2 की औसत और 117 के स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाए थे। वह अपनी टीम की दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज थीं।

भारतीय खिलाड़ी ने अपनी ऑफ स्पिन से लीग में छह विकेट अपने नाम किए थे जिनमें से चार विकेट मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ लिए थे। अपने शानदार प्रदर्शन के लिए वह सिडनी थंडर की प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गई थीं। थंडर के महाप्रबंधक ली जर्मन ने कहा, “महिला विश्वकप के बाद हरमनप्रीत की क्रिकेट जगत में काफी मांग थी। उन्होंने पिछले सीजन में और विश्वकप में बता दिया था कि वह विश्व की सबसे घातक बल्लेबाजों में से एक हैं।”

हरमनप्रीत इसी साल इंग्लैंड में खेले गए महिला विश्वकप के सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रनों की पारी खेलने के बाद चर्चा में आ गई थीं। उनके अलावा स्मृति मंधाना और वेदा कृष्णामूर्ति भी डब्ल्यूबीबीएल में इस सीजन में खेलती नजर आएंगी।

~ लैंबर्ट, गिब्सन ने जीता 2017 एफ-1 कनेक्टिविटी इनोवेशन पुरस्कार

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

फार्मूला-1 के आधिकारिक कनेक्टिविटी प्रदाता और मर्सिडीज-एएमजी पेट्रोनास मोटरस्पोर्ट की आधिकारिक मैनेज्ड कनेक्टिविटी आपूर्तिकर्ता-टाटा कम्युनिकेशंस ने शुक्रवार को बताया कि ब्रिटेन के बेंजामिन लैंबर्ट और एलेक्जेंडर गिब्सन को 2017 एफ-1 कनेक्टिविटी इनोवेशन प्राइज प्रदान किया गया है। अबू धाबी ग्रांप्री के दौरान आयोजित एक समारोह के दौरान चार बार के एफ-1 वल्र्ड ड्राइवर्स चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने विजेताओं को 50,000 डॉलर का चेक और ट्रॉफी प्रदान की।

अपने चौथे वर्ष में एफ1 कनेक्टिविटी इनोवेशन प्राइज का उद्देश्य दुनिया भर के प्रशंसकों को अपनी तकनीकी जानकारी और एफ-1 रेसिंग के प्रति अपने शौक का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना और ऐसे समाधानों के लिए अपने विचार पेश करना है, जिससे खेल का आनंद लेने के लोगों के तरीके को बेहतर बनाया जा सके या टीमों की मुकाबला करने की क्षमता को बढ़ाया जा सके।

इस वर्ष एफ-1 और मर्सिडीज-एएमजी पेट्रोनास मोटरस्पोर्ट द्वारा तय किए गए दो प्रौद्योगिकी चुनौतियों की थीम इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) थी। बेंजामिन लैंबर्ट और एलेक्जेंडर गिब्सन का विजेता विचार एक ऐसा समाधान था, जो आईओटी, मोबाइल टेक्नोलॉजीज और अंतर्निहित कनेक्टिविटी के माध्यम से प्रत्येक ग्रांप्री के दौरान प्रशंसकों के अनुभव को बेहतर बनाने की ओर केंद्रित था।

प्रशंसकों के सर्किट तक पहुंचने से लेकर रेस के खत्म होने तक वे सर्किट पर लगे दर्जनों सेंसर से अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर अपने पसंदीदा टीम या ड्राइवर से जुड़े आंकड़े और जानकारियां हासिल कर सकेंगे, रेस ट्रैक की सतह पर ड्राइवर लाइंस और ब्रेकिंग जोंस का ²श्य देख सकेंगे या रिफ्रेशमेंट और सॉविनियर खरीद सकेंगे।

~ अजिंक्य रहाणे का बुरा दौर जल्द खत्म होगा: प्रवीन आमरे 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे इस समय बुरे दौरा से गुजर रहे हैं, वह कोल्कता में खेले गये पहले टेस्ट की पहली पार में 4 और दूसरी पारी में डक होकर चलते बने. अजिंक्य रहाणे ऐसे समय आउट ऑफ़ फॉर्म है जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका जैसे महत्वपूर्ण दौरे के लिए तैयारियों में जुटी है. हालाँकि, अजिंक्य रहाणे के कोच पूरी तरह आश्वस्त हैं कि अजिंक्य बस एक बार रन बना पुनः उसी फॉर्म में लौट आएगा. हाल ही में उन्होंने क्रिकेटनेक्स्ट को एक इंटरव्यू दिया जिसमे उन्होंने अजिंक्य से जुड़ी हुई कई बाते साझा की.

प्रवीण आमरे ने क्रिकेटनेक्स्ट से बात करते हुए कहा, ‘बहुत जल्द अजिंक्य एक बार फिर अपनी उसी फॉर्म को वापस पा लेगा. बकौल आमरे, ‘किसी भी खिलाडी के जीवन में उतार चढ़ाव आना आम बात है. लेकिन यदि आप ध्यान से देखें तो दूसरी इनिंग में अजिंक्य जिस तरह आउट हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण था बजाय पहली इनिंग के, जिसमे कंडीशन पूरी तरह गेंदबाज के पक्ष में थीं’.

कई खिलाड़ियों को कोचिंग दे चुके आमरे ने कहा, “उसे बस अपना काम करने की जरूरत है. जिस तरह एक अच्छी गेंद आपको आउट कर सकती है उसी तरह एक अच्छा शॉट आप में विश्वास जगा सकता है. जरुरी नहीं कि फॉर्म में वापसी के लिए 50 या 100 रन बनाने की जरूरत हो आप एक अच्छा शॉट खेल कर भी, ऐसा शॉट जो आप का सबसे पसंदीदा शॉट हो, गेंद बल्ले के बीच में लगी हो उससे भी खिलाड़ी एक बार फिर गेम में लौट आता है”.

~ बैडमिंटन : सिंधु हांगकांग ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचीं

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

भारत की अग्रणी बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु यहां जारी हांगकांग ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। सिंधु ने शुक्रवार को खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की अकाने यामागुची को हराया।

दूसरी वरीय सिंधु ने पांचवीं वरीय अकाने को 37 मिनट तक चले मुकाबले में 21-12, 21-19 से हराकर अंतिम-4 में जगह पक्की की।

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

विराट कोहली के एक बयान ने बीसीसीआई की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं. विराट कोहली ने  व्यस्त कार्यक्रम पर सवाल उठाए थे. इसके बाद तमाम पूर्व खिलाड़ियों ने इस पर बयान दिए हैं. सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने कोहली का समर्थन किया है. अब भारत के सफलतम कप्तानो में शुमार सौरव गांगुली ने भी कप्तान विराट कोहली का समर्थन किया है.

कप्तान विराट कोहली ने मैच शुरू होने की पूर्व संध्या शुक्रवार शाम शिकायत की थी, कि व्यस्त कार्यक्रम, दक्षिण अफ्रीका जैसे बड़ी सीरीज के आगामी दौरे की उचित तैयारियों के रास्ते में आ रहा है और बीसीसीआई ने उनकी इस शिकायत पर गंभीरता से विचार करने का वादा भी किया.

सौरव गांगुली ने विराट के बयान का समर्थन करते हुए कहा, ‘‘वह (कोहली) क्रिकेट के कार्यक्रम के बारे में बात कर रहा था जो सही है. अगर टीम दक्षिण अफ्रीका जा रही है तो आपको टीमों को तैयारी का समय देना चाहिए.’

इससे पहले वीरेद्र सहवाग ने भी कोहली का समर्थन करते हुए कहा था, व्यस्त कार्यक्रम के कारण यदि दौरे में प्रदर्शन खराब होगा फिर टीम की आलोचना होगी.

~ नागपुर टेस्ट मैच में 3 विकेट लेने वाले रविन्द्र जडेजा ने नागपुर की पिच को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 25 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच आज शुरू हुआ। नागपुर के जामठा मैदान में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में श्रींलंका के कप्तान दिनेश चांडिमल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन मेहमान कप्तान का ये फैसला गलत साबित हुआ और श्रीलंका की टीम पहले ही दिन भारतीय गेंदबाजों के सामने केवल 205 रनों पर सिमट गई।

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत की ओर से अश्विन ने जहां चार विकेट लिए वहीं रविन्द्र जडेजा और ईशांत शर्मा ने 3-3 सफलताएं हासिल की। रविन्द्र जडेजा ने पिछले मैच की नाकामी को यहां पर पीछे छोड़ते हुए जबरदस्त गेंदबाजी की। रविन्द्र जडेजा ने अपने स्पिन जाल में श्रीलंका के तीन बल्लेबाजों को फंसाया। रविन्द्र जडेजा अपने इस बढिया प्रदर्शन से बेहद खुश हैं।

मैच के बाद रविन्द्र जडेजा ने अपने प्रदर्शन को लेकर कहा कि” हां जाहिर तौर पर मैं बहुत खुश हूं जिस तरह से मैंने आज गेंदबाजी की। मैे अपनी गेंदबाजी से खुश इसलिए हूं कि वहां पर इतनी ज्यादा मदद नहीं मिल रही थी। मैंने यहीं कोशिश की कि मैं सही इलाके पर गेंद डालूं। मुझे लगता है कि मैंने और अश्विन ने सही इलाके पर ही गेंदबाजी करने की कोशिश की। हमनें ये करने की सोची कि सही गेंद डालने के साथ ही बाउंड्री नहीं देनी है। ऐसे में हमनें तो केवल सपोर्टिंग रोल अदा किया। मैंन और अश्विन ने पहले सेशन में यही कोशिश की।”

Related posts

Leave a Reply