स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 मार्च 2018 की खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

vineetarya / 01 March 2018

हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 1 मार्च की हर खबर पर :

श्रीलंका ने की ट्राई सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा 

आपकों बता दे, कि श्रीलंका की धरती पर होने वाली ट्राई सीरीज के लिए श्रीलंका टीम का चयन हो गया है. श्रीलंका टीम ने ट्राई सीरीज के कुल 15 खिलाड़ी चुने है.

श्रीलंका क्रिकेट टीम : दिनेश चंडीमल (कप्तान), उपुल थारंगा, दनुश्का गुनाथीलका, कुसल मेंडिस, दासुन शनाका, कुसल परेरा, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, सुरंगा लकमल, इसुरु उदाना, अकीला धनंजय, अमीला अपोंसो, नुवान प्रदीप, दुश्मंथा चमीरा और धनंजय डी सिल्वा। 

चोट के चलते अश्विन नहीं कर सकेंगे भारत ए की कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचन्द्रन अश्विन को पिछले दो दिनों में दो बड़ी खुश खबरी मिली। पहले तो आर अश्विन को आईपीएल की किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने आगामी सीजन के लिए कप्तान नियुक्त किया तो अगले ही दिन बीसीसीआई ने देवधर ट्रॉफी के लिए भारत ए का कप्तान भी बना दिया।

ऐसे में दो दिनों में दो बड़ी टीमों की कप्तानी मिलना अश्विन के लिए उनके करियर में सबसे बड़ी खुशी थी। लेकिन दोनों टीमों की कप्तानी मिलने के अगले ही दिन यानि बुधवार को रविचन्द्रन अश्विन को देवधर ट्रॉफी में भारत ए की कप्तानी से हटना पड़ा। अश्विन को चोट के कारण भारत ए की कप्तानी से हाथ धोना पड़ा है जो उनके लिए बड़ा झटका है।

पांड्या के साथ तुलना का दबाव नहीं : विजय शंकर

श्रीलंका में होने वाली आगामी टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल तमिलनाडु के हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर का कहना है कि वह टीम में हार्दिक पांड्या की जगह खेलने का दवाब महसूस नहीं कर रहे हैं।पांड्या को श्रीलंका दौरे के लिए आराम दिया गया है और ऐसे में शंकर टीम के साथ मैदान पर उतरेंगे। पांड्या को श्रीलंका दौरे के लिए आराम दिया गया है और ऐसे में शंकर टीम के साथ मैदान पर उतरेंगे।

शंकर जानते हैं कि उन्हें पांड्या की जगह टीम में शामिल किया गया है, क्योंकि कप्तान विराट कोहली इस बात को स्पष्ट कर चुके हैं कि टीम प्रबंधन 27 वर्षीय शंकर को पांड्या के बैक-अप के रूप में आगे बढ़ाना चाहता है।

शंकर ने आईएएनएस को बताया, “मैं इसे ज्यादा महत्व नहीं देता। मैदान पर कदम रखते ही दवाब बना रहता है। आपको संयम के साथ वैसा ही खेलने की जरुरत होती है जैसा आप हर जगह खेलते हैं।”

कुछ खिलाड़ियों को मेरी बल्लेबाजी से होती थी जलन : पठान 

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इरफान पठान को सब ही भलीभांति जानते हैं. वह एक आलराउंडर खिलाड़ी रहे हैं। हालही में इरफान एक इवेंट में गए थे। वहां उन्होंने कई खुलासे किए। इरफान ने बताया कि टीम के कई खिलाड़ी उनसे जलते थे।

इरफान को हमेशा ही तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतारा जाता था। उनकी इस बात से बहुत से खिलाड़ियों को ईष्या होती थी। इरफान ने एक बार का अनुभव साझा करते हुए बताया कि “एक मैच के दौरान जब मै बल्लेबाजी के लिए जा रहा था, तो ड्रेसिंग रूम से एक खिलाड़ी ने चिल्लाते हुए कहा ‘अरे इसे क्यों? मुझे भेजो’ उसके कुछ समय बाद ही उस खिलाड़ी ने मुझसे आ कर कहा था कि तुम इतने बदसूरत हो फिर भी टीम में तुम्हारा इतना ख्याल क्यों रखा जाता है?”

इस वजह से रॉ में नजर नहीं आये थे लेसनर 

pwinsider की खबर की माने तो WWE ने ब्रोक लेसनर को सजा देते हुए रॉ से दूर रखा. दरअसल, रॉ के शुरू होने से कुछ समय पहले UFC प्रेसिडेंट डेना वाइट ने उनके साथ तस्वीर डाली थी जिसके बाद उन्हें हटा दिया गया हालांकि इस खबर में साफ़ किया गया है कि अभी तक इस पर कोई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आये हैं.

आपको बता दे कि रेसलमेनिया 34 के मेन इवेंट मैच में ब्रोक लेसनर को अपनी WWE यूनिवर्सल टाइटल रोमन रेन्स के खिलाफ बचानी है.

स्पेनिश लीग : ग्रीजमैन के दम पर एटलेटिको 4-0 से जीती

स्पेनिश क्लब एटलेटिको मेड्रिड ने लीग के 26वें दौर के मुकाबले में एंटोनी ग्रीजमैन के चार गोलों के बदौलत लेगानेस को 4-0 से हराया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बुधवार को हुए मुकाबले में जीत दर्ज करके एटलेटिको अंकतालिका में शीर्ष पर चल रही बार्सिलोना के बहुत करीब पहुंच गई है और रविवार को देनों टीमों के बीच होने वाला मैच लीग की दिशा निर्धारित करेगा। वांदा मेट्रोपोलितानो स्टेडियम में खेले गए मैच में शुरूसे ही मेजबान टीम लेगानेस पर हावी नजर आई।

फुटबाल : नेमार के पांव की होगी सर्जरी

फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के स्टार फारवर्ड नेमार इस सप्ताह ब्राजील में अपने दाएं पांव की सर्जरी कराएंगे। क्लब ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मार्सिले के खिलाफ रविवार को फ्रेंच लीग के एक मैच दौरान नेमार के दाएं पांव में चोट लग गई थी।

पीएसजी ने पहले सर्जरी की संभावना को नकार दिया था लेकिन क्लब ने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला कि नेमार के पांव की सर्जरी ही एकमात्र रास्ता है।

हॉकी विश्व कप में किसी टीम को कमजोर नहीं मानेंगे : मरेन

भारत की राष्ट्रीय पुरुष टीम के कोच शुअर्ड मरेन का कहना है कि इस साल नम्बर में शुरू होने वाले ओडिशा हॉकी विश्व कप में किसी भी टीम को कमजोर नहीं समझा जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने बुधवार को विश्व कप के ग्रुप स्तरों के विभाजन की घोषणा की थी, जिसमें भारत को पूल-सी में दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और बेल्जियम के साथ रखा गया है।

मरेन ने कहा, “यह विश्व कप है और इसमें हर टीम खिताबी जीत के इरादे से ही शामिल होगी। हम यह कभी नहीं कह सकते कि हम प्रबल दावेदारी वाले पूल में शामिल हैं।” 

कोच मरेन ने कहा, “हम हर प्रतिद्वंद्वी का समान रूप से ही सम्मान करना होगा। विश्व कप में रैंकिंग मायने नहीं रखती है। हमें स्वयं पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर हमें विश्व कप चाहिए, तो हर मैच में जीत सुनिश्चित करनी होगी।” 

टेनिस : बासिल ओपन के क्वार्टर फाइनल में फोगनीनी

इटली के टेनिस खिलाड़ी फाबियो फोगनीनी ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए बासिल ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश हासिल कर लिया है। फोगनीनी ने प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में पुर्तगाल के क्वालीफायर जोआओ डोमिनगुएस को सीधे सेटों में 7-5, 6-1 से मात दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, वर्ल्ड नम्बर-20 फोगनीनी का सामना अब क्वार्टर फाइनल में स्पेन के खिलाड़ी गुइलेर्मो गार्सिया लोपेज से होगा।

फेडरेशन कप एथलेटिक्स टूर्नामेंट का टाइटल स्पांसर बना रन एडम

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने 22वें फेडरेशन कप के लिए रन एडम को अपने टाइटल स्पांसर के रूप में चुना है। पटियाला में पांच से आठ मार्च तक राष्ट्रीय एथलेटिक चैम्पियनशिप का आयोजन होगा। ऐसे में रन एडम एथलीटों के सपनों को समझने में मदद करेगा।

इस साल चार से 15 अप्रैल तक आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए राष्ट्रीय एथलेटिक चैम्पियनशिप फाइनल क्वालिफिकेशन ट्रायल के रूप में मान्य होगी।