स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

WWE

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शुक्रवार (1 दिसम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ मैथ्यु हेडन ने विराट और स्मिथ में से इस खिलाड़ी को बताया वर्तमान समय का सर्वश्रेष्ठ कप्तान

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

भारतीय टीम के इस शानदार प्रदर्शन की चौतरफा तारीफें हो रही है और भारतीय टीम की इन्ही तारीफों के बीच अब ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज ओपनर बल्लेबाज मैथ्यु हेडन ने भी भारतीय टीम के गुड़गान किये है और भारतीय टीम के इस शानदार प्रदर्शन के पीछे का राज भी बताया है.

हेडन ने अपने बयान में कहा, कोहली अभी वर्तमान समय में तीनों ही फॉर्मेट में शानदार कप्तानी कर रहा है उसने अपनी टीम की फील्डिंग और फिटनेस में गजब का सुधार किया है उसने अपनी कप्तानी व फिटनेस से अपनी टीम की फील्डिंग का स्तर विश्वस्तरीय बना दिया है. यह भारतीय टीम की फील्डिंग स्तर में बहुत बड़ा बदलाव है. जब मैं खेल रहा था, तो तीन या चार भारतीय फिल्डर काफी औसत फ़ील्डर रहते थे, लेकिन अब कोहली ने अपनी शानदार फिटनेस व फील्डिंग से बेंचमार्क बनाया है और भारतीय फील्डिंग विभाग में गजब का सुधार कराया है.”

हेडन ने आगे अपने बयान में कहा, सच कहू तो मुझे लगता है, कि मैं भारतीय टीम के पास अभी बहुत अच्छा कप्तान व बहुत ही अच्छा सपोर्ट स्टाफ है. रवि शास्त्री से मैदान के बाहर बात करके हमेशा काफी अच्छा लगता है वह क्रिकेट में रणनीतियां बनाने को लेकर काफी बुद्धिमान है. कोहली और शास्त्री दोनों ही क्रिकेट के प्रति बहुत ज्यादा समर्पित व्यक्ति है और मुझे लगता है, कि रवि के साथ भारतीय टीम का सपोर्ट स्टाफ भी शानदार काम कर रहा है. इसके लिए आपको उन लोगो को श्रेय देना होगा, जिन्होंने इतना अच्छा सपोर्ट स्टाफ भारतीय टीम के लिए चुना है.”

~ कर्ट एंगल ने अपने बेटे की तारीफ में लांघी सारी हदे, बड़े बड़े दिग्गजों को बता दिया छोटा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

कर्ट एंगल इस समय रॉ के जनरल पद पर तैनात हैं और इसमें काफी अच्छा काम कर रहे हैं. इसी रॉ में उनके बेटे जैसन जॉर्डन भी नजर आते हैं पर अब खबर आ रही है कि कर्ट एंगल ने बेटे जैसन जॉर्डन की तारीफ करते हुए बहुत सारी बातें कह दी हैं. रॉ के एक एपिसोड में खुद कर्ट एंगल ने इस बात का खुलासा किया था कि जैसन जॉर्डन उनके बेटे हैं, पहले वे इस बात को सबसे छुपा रहे थे पर वे ऐसा नहीं करेंगे. दोनों के बीच काफी भावुक करने वाला पल शूट किया गया था जिसकी बाद फैन्स की भी आँखें नम हो गयी थी. दोनों के बीच कई ऐसे सेग्मेंट्स हुए हैं जिसमे दोनों ने बाप बेटे वाले मोमेंट्स शेयर किये हैं.

फेसबुक के लाइव सेशन में फैन्स ने उनसे जैसन जॉर्डन के बारे में पूछा तो कर्ट एंगल का कहना था कि उनकी तरह उनके बेटे के पास भी काफी रेस्लिंग स्किल्स हैं और उन्हें उनके बेटे पर गर्व हैं. जैसन जॉर्डन की तारीफ करते हुए कर्ट ने कहा कि जैसन जॉर्डन मौजूदा समय के सबसे टैलेंटिड रेस्लर हैं और उनके आगे कोई दूसरा रेस्लर टिक नहीं सकता पर कंपनी उनका सही से इस्तेमाल नहीं कर रही है और इसी वजह से वे स्क्रीन पर फीके दिखाई दे रहे हैं.

सबसे पहले आपको बता दे कि सरवाइवर सीरीज में जैसन जॉर्डन को रिप्लेस कर दिया गया था और उनकी जगह ट्रिपल एच आ गये थे. इस मुद्दे पर बोलते हुए कर्ट एंगल ने कहा कि ऐसा सिर्फ इसीलिए किया गया क्योंकि जैसन जॉर्डन उस टीम में फिट नहीं हो रहे थे पर इस रिप्लेस का ये मतलब नहीं कि जैसन जॉर्डन का करियर खत्म हो गया. आने में समय में जैसन जॉर्डन को बहुत मौके मिलेंगे.

~ आईसीसी अंडर-19 विश्वकप की हुई लॉंचिंग भारत समेत ये टीम लेंगी हिस्सा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

अगले साल की शुरूआत में ही शुरू होने जा रहा जूनियर क्रिकेट विश्वकप यानि आईसीसी अंडर-19 विश्व को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में होने वाले आईसीसी अंडर-19 विश्वकप की लॉचिंग गुरूवार को न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में हो गई है। न्यूजीलैंड में होने वाले इस जूनियर क्रिकेट विश्वकप की शुरूआत 13 जनवरी 2018 से होगी तो 3 फरवरी 2018 को होने वाले खिताबी मुकाबलें के साथ खत्म होगा।

आईसीसी अंडर-19 विश्वकप जो अगले साल न्यूजीलैंड की मेजबानी में होने जा रहा है इसमे 16 टीमें हिस्सा लेंगी। इन 16 टीमों के भविष्य के क्रिकेट सितारें अपनी-अपनी टीमों के लिए न्यूजीलैंड के चार शहरों के 7 मैदान में एक-दूसरे के सामने चुनौती पेश करते हुए नजर आएंगे। न्यूजीलैंड के वेलिंगटन शहर में हुए इस लॉचिंग समारोह में न्यूजीलैंड के खेल मंत्रालय ग्रांट रॉबर्टसन, आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन और साथ ही इस इवेंट के ब्रांड एंबेसडर कोरी एंडरसन शामिल थे।

इसके साथ ही आईसीसी अंडर-19 विश्वकप के इवेंट ब्रांड एंबेसडर बनाए गए न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी कोरी एंडरसन ने कहा कि  “मेरे लिए इस टूर्नामेंट के ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल होना बड़े ही सम्मान की बात है। मैंने भी दो अंडर-19 विश्वकप खेले हैं 2008 और 2010 में… और आप दुनिया भर से आने वाले सर्वश्रेष्ट खिलाड़ियों के बीच खेलने का अनुभव नहीं भूल सकते हैं।”

~ रियल के खिलाड़ी मोड्रिक पर कर चोरी का आरोप

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

मेड्रिड में एक क्षेत्रीय अभियोजक ने रियल मेड्रिड के क्रोएशियाई मिडफील्डर लुका मोड्रिक पर कर भुगतान में धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। स्पेन की एक समाचार एजेंसी ने इसकी जानकारी दी। मोड्रिक पर लक्जमबर्ग में कंपनी इवानो सार्ल के जरिए 2013 में 290,990 यूरो (345,085 डॉलर) और 2014 में 579,738 यूरो (687,656 डॉलर) की कर चोरी का आरोप है।

ऐसा कहा जा रहा है कि मोड्रिक ने अपने इमेज अधिकारों को देख रही कंपनी इवानो सार्ल के माध्यम से कर भुगतान में धोखाधड़ी की है। इस मामले में हालांकि, सूत्रों का कहना है कि दिए गए आंकड़े तुलना में कर धोखाधड़ी बड़ी हो सकती है। इस मामले की जांच की जा रही है।

रियल क्लब के ब्राजीलियाई डिफेंडर मार्सेलो ने कर धोखाधड़ी के आरोपों को स्वीकार कर लिया, जिसके 24 घंटे बाद यह खबर सामने आई है। मोड्रिक और मार्सेलो को अलावा रियल के अन्य खिलाड़ी-शाबी आलोंसो, इकेर कासिलास, पेपे, रिकाडरे कार्वाल्हो,फाबियो कोएंट्राओ, एंगेल डी मारिया और पूर्व कोच जोस मोरिन्हो भी कर धोखाधड़ी के आरोपों का सामना कर चुके हैं। हाल ही में दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी कर धोखाधड़ी के मामले में शामिल हैं।

~ मुरली विजय ने दिए मोहम्मद शमी के दिल्ली टेस्ट खेलने के संकेत 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

भारत और श्रीलंका के बीच कल से सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच शुरू हो रहा है. इस दौरान भारत जहाँ सीरीज में एक और जीत हासिल कर के सीरीज को 2-0 से जीतने की कोशिश करेगा. वही श्रीलंका की टीम इस टेस्ट मैच को जीत कर सीरीज बराबरी करना चाहेगी. ऐसे में इस टेस्ट मैच से पहले मीडिया से बात करने मुरली विजय आए, जहाँ उन्होंने टेस्ट मैच को लेकर बात की.

पिच को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि,“इस पूरी सीरीज में पिच पर घास रही है. हम साउथ अफ्रीका दौरे से पहले खुद को तैयार करना चाहते है. इसी वजह से दिल्ली टेस्ट मैच में भी पिच पर घास है. हम मैदान के बाहर भी हम काफी अच्छे दोस्त है. ऐसे में हम एक दुसरे को काफी अच्छे तरह समझते है. हाँ ये सच है कि टीम के सलामी जोड़ी निश्चित नही है,लेकिन इस समय हम तीनों अच्छी फॉर्म में है.”

वही आगे राहुल और धवन से दोस्ती के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि ”हम आपस में काफी ज्यादा बात करते है. हम साथ में ही बाहर जाते है. इस वजह से हमे किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत नही होती है.” शमी की चोट को लेकर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हाँ वो कल दिल्ली के टेस्ट मैच में खेल सकते है. उन्होंने कल अभ्यास भी किया था.

~ महिला गोल्फ : एमेच्योर खिलाड़ी दीक्षा को दूसरे दिन बढ़त

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

एमेच्योर दीक्षा डागर और अनन्या वोर्थाकुर ने अपने बीच में अच्छी दूरी बनाते हुए हीरो महिला प्रो गोल्फ टूर के अंतिम चरण के दूसरे दिन क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब में खेले जा रहे टूर्नामेंट के दूसरे दिन अपना पहला और दूसरा स्थान कायम रखा है। पहले दिन 66 का स्कोर करने वाली दीक्षा ने दूसरे दिन 71 का स्कोर किया जबकि अन्नया ने दूसरे दिन 70 का स्कोर किया।

दो दिन के खेल के बाद दीक्षा का स्कोर सात अंडर 137 का है जबकि अन्नया ने चार अंडर 140 का स्कोर किया।

दिन में सबसे अच्छा प्रदर्शन सानिया शर्मा (70) का रहा। सानिया, दीक्षा और अन्नया से क्रमश: आठ और पांच शॉट पीछे हैं। दीक्षा ने तीसरे होल पर एक बोगी लगाई जबकि नौवें होल पर बर्डी लगाकर इसकी भरपाई की। मध्यांतर के बाद उन्होंने 12वें और 18वें होल पर भी बर्डी लगाई।

~ मोईन अली की चोट ने बढाई जो रूट की परेशानी, हो सकते हैं एशेज से बाहर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच कल से एडिलेड में एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो रहा है. इस टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के लिए एक बार फिर से मुसीबते खड़ी हो गए है. इस टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के स्टार आलराउंडर मोईन अली के दुसरे मैच में खेलने को लेकर संदेह है. इंग्लैंड के लिए दुसरे टेस्ट जीतना काफी ज्यादा अहम है, क्योंकि वो एशेज सीरीज में पहले से ही 1-0 से पीछे चल रहे है.

ब्रिसबेन में खेले गए पहले टेस्ट की दूसरी पारी में गेंदबाज़ी करते हुए मोईन अली अपनी ऊँगली चोटिल कर बैठे थे.इस मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

दूसरे टेस्ट से पहले मीडिया से बात करते हुए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा कि,” हम अगले अभ्यास सत्र के इंतज़ार करना चाहते है. हम तब देखेंगे, उसकी इंजरी तब कैसे है. अगर तब और ज्यादा नुकसान होता है तो हमे एक कठिन निर्णय लेना पड़ेगा. उसकी बल्लेबाजी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है. ऐसे में हम अभी चाहते है वो दुसरे टेस्ट में खेले.” 

वही मोईन की चोट के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि,” हमे अभी भी लगता है कि हमे मोईन की चोट को एक बार देखना पड़ेगा. अगर उसकी चोट ज्यादा गंभीर होती है,तो हम उसे टीम में शामिल नही करेंगे. वही क्रेन के डेब्यू को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगर मोईन दुसरे टेस्ट से बाहर होता है तो क्रेन डेब्यू करेगा.”

~ जॉन सीना पड़े बड़ी मुसीबत में, फोर्ड कंपनी ने इस वजह से ठोका उनपर बड़ा मुकद्दमा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

जॉन सीना अपने बुरे समय से बाहर नहीं आ पा रहे हैं, पहले उनका रेस्लिंग करियर ढलान पर जा रहा है और अब खबर आ रही है कि मशहूर कार कंपनी फोर्ड ने जॉन सीना के ऊपर मुकद्दमा ठोक दिया है जिससे उनकी मुसीबते बढ़ सकती हैं.

सबसे पहले आपको बता दे कि जॉन सीना कई ब्रांड इंडोर्समेंट से जुड़े हुए हैं जिसमे से एक है मशहूर कार कंपनी फोर्ड. दरअसल, फोर्ड ने जॉन सीना के ऊपर केस करने की चेतावनी जारी की है. फोर्ड का कहना है कि उन्होंने जॉन सीना को Ford GT नाम की कार दी थी और यह कार गुडविल के तौर पर दी गयी थी. अब फोर्ड का कहना है कि उनकी दी हुई कार को जॉन सीना बेच रहे हैं जबकि जॉन सीना ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि उनके कॉन्ट्रैक्ट में साफ़ लिखा हुआ था कि सीना दो साल तक यह कार किसी को नहीं दे सकते.

फोर्ड ने जॉन सीना पर ये भी आरोप लगाया कि वे उनकी कार को बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं जोकि गलत है और अगर सीना फिर भी नहीं मानते तो उन्हें मजबूरन केस करना होगा हालांकि इस पूरे विवाद पर जॉन सीना का कोई रिएक्शन नहीं आया है. देखना दिलचस्प होगा कि जॉन सीना इस मुसीबत से कैसे बाहर निकलते हैं.

~ चीन में नहीं चल रहा तेवेज का जादू

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

अर्जेटीना के फारवर्ड कार्लोस तेवेज चीनी सुपर लीग क्लब शंघाई शेनहुआ के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। क्लब के उप-महाप्रबंधक झोउ जुन ने इस बात को स्वीकार किया है।

शेनहुआ क्लब ने 2017 में 33 वर्षीय खिलाड़ी तेवेज को टीम में शामिल किया था। अपने करियर में अब तक तेवेज मैनचेस्टर युनाइटेड और जुवेंतस क्लब का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।
चीन के फुटबाल क्लब के लिए अब तक खेले गए 16 मैचों में तेवेज ने चार गोल किए हैं।

‘फोक्स स्पोर्ट्स’ को दिए बयान में जुन ने कहा, “हमने तेवेज को टीम में शामिल करने का फैसला लिया था, क्योंकि एएफसी चैम्पियंस लीग क्वालीफाइंग चरण शुरू होने वाला था और उस समय नए नियम सामने नहीं आए थे।”
जुन ने कहा, “तेवेज जुवेंतस और बोका जूनियर्स के लिए अच्छा खेल रहे थे और ऐसे में क्लबों के बीच अच्छे खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के लिए संघर्ष जारी था।”

उन्होंने कहा, “जिस उम्मीद के साथ हमने तेवेज के साथ करार किया था, वह उन उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं। हालांकि, वह कड़ी मेहनत कर रहे हैं, ताकि फॉर्म में आ सके।”

~ संन्यास लेते हुए सईद अजमल ने आईसीसी पर लगाया ये संगीन आरोप

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्पिनर सईद अजमल ने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत से संन्यास ले लिया है। इसको लेकर उन्होंने पाकिस्तान के नेशलन कप टी20 टूर्नांमेट के सेमीफाइनल मैच के दौरान ऐलान किया। हालांकि उन्होंने जाते-जाते गेंदबाजी एक्शन के आकलन को लेकर आईसीसी द्वारा निभाए जाने वाले प्रोटोकाॅल की जमकर आलोचना की।

आॅफ स्पिनर सईद अजमल का क्रिकेट करियर काफी विवादों में रहा। उन्होंने अपने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 35 टेस्ट मैच खेलकर 178 विकेट झटककर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

उन्होनें अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2014 में गाॅल क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेला था,जहां उनके गेंदबाजी एक्शन को लेकर आईसीसी ने दूसरी बार जांच करने की बात कहीं थी। इसके पहले साल 2009 में यूएई में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच के दौरान उनके एक्शन की शिकायत की गई थी।

पीटीआई से किए गए खास बातचीत में पाकिस्तानी खिलाड़ी सईद अजमल ने कहा कि,

“मैं भारी मन से सन्यास ले रहा हूं। मुझे लगता है कि आईसीसी के प्रोटोकाॅल काफी कड़े हैं। अगर उनके द्वारा बनाए गए नियम से हर गेंदबाज की जांच किया जाए, तो लगभग 90 प्रतिशत गेंदबाज इसमें फेल हो जाएंगे। अगर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी के समक्ष मेरे पक्ष को मजबूती से रखा होता तो शायद मुझे थोड़ी ज्यादा संतुष्टि मिली होती।”

Related posts

Leave a Reply