IND vs ENG: Match Preview: तीसरे टेस्ट मैच में पिच, मौसम और प्लेइंग इलेवन से जुड़ी जाने सभी जानकारी 1

भारत और इंग्लैंड (Ind vs eng) के बीच जारी 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम (Sardar Patel Motera Cricket Stadium) में खेला जाएगा। अब तक खेले गए 2 टेस्ट मैचों में दोनों टीम 1-1 मैच जीतकर सीरीज में बराबरी पर हैं। आगामी मैच में जो भी टीम हारती है, उसके लिए टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC Test Championship) का सफर खत्म हो जाएगा।

अहमदाबाद में होगा पिंक बॉल टेस्ट

IND vs ENG: Match Preview: तीसरे टेस्ट मैच में पिच, मौसम और प्लेइंग इलेवन से जुड़ी जाने सभी जानकारी 2

सीरीज का तीसरा मैच अहमदबाद में डे-नाइट खेला जाएगा। यह मैच पिंक बॉल से होगा, इस वजह से दोनों टीमों के बीच इस मैच में काफी टक्कर देखने को मिल सकती है। इससे पहले खेले गए मैच में चेन्नई के मैदान पर स्पिन गेंदबाजों के लिए काफी मदद थी, लेकिन इस मैच में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है।

टीम इंडिया (Team India) का प्रदर्शन पिंक बॉल टेस्ट में काफी बेहतरीन रहा है। अब तक घर में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैचों में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी है। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय टीम इस जीत को बरकरार रख पाती है।

कैसा होगा पिच का हाल

Ind vs eng

भारत और इंग्लैंड (Ind vs eng) मैच के दौरान पहले और दूसरे दिन तेज गेंदबाजों के लिए मदद मिल सकती है। वहीं खेल के तीसरे दिन के बाद से स्पिन गेंदबाजों के लिए मैदान पर काफी मदद मिलने के आसार हैं। इससे पहले भी इस मैदान पर स्पिन गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन देखने को मिल चुका है।

इस मैदान पर दोनों टीमों के लिए टॉस जीतना काफी अहम होगा, जो भी टीम टॉस जीतेगी वह बल्लेबाजी करने के लिए जाना चाहेगी, क्योंकि इस मैदान पर चौथी पारी में बल्लेबाजी करना इतना आसान नहीं होने वाला है। इसी मैदान पर पिछले दिनों सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेली गई थी, इस दौरान गेंदबाजों को काफी मदद मिली थी।

कैसा होगा मौसम का हाल

भारत और इंग्लैंड (Ind vs eng) के बीच खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच के दौरान बारिश की संभानाए काफी कम हैं। मैच के दिन तापमान अधिक होने से खिलाड़ियों को थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि मैच डे-नाइट होना है तो इसका ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।

IND vs ENG: Match Preview: तीसरे टेस्ट मैच में पिच, मौसम और प्लेइंग इलेवन से जुड़ी जाने सभी जानकारी 3

भारत और इंग्लैंड (Ind vs eng) के बीच होने वाले मैच में मौसम विभाग की माने तो मैच के अगले दिनों में भी बारिश की संभावनाए काफी कम हैं। ऐसे में यह कहना ठीक होगा कि मैच के दौरान मौसम (Weather) कोई खलल नहीं डालेगा। मैच के दौरान हवा भी 10 किलोमीटर प्रति घंटे से कम की रफ्तार से चलेगी।

भारत बनाम इंग्लैंड: हेड टू हेड

IND vs ENG: Match Preview: तीसरे टेस्ट मैच में पिच, मौसम और प्लेइंग इलेवन से जुड़ी जाने सभी जानकारी 4

भारत और इंग्लैंड (Ind vs eng) के बीच अब तक कुल 124 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, इस दौरान इंग्लैंड ने कुल 48 टेस्ट मैच जीते, जबकि भारत को 27 मैचों में जीत मिली। दोनों टीम के बीच 49 मैच ड्रॉ रहें हैं। हालांकि भारत के मैदानों पर इंग्लैंड के आँकड़े उतने अच्छे नहीं रहें हैं।

टीम Span Mat Won Lost Tied Draw W/L %W %L %D
इंग्लैंड 1932-2021 124 48 27 0 49 1.77 38.7 21.77 39.51
भारत 1932-2021 124 27 48 0 49 0.56 21.77 38.7 39.51

अगर मोटेरा स्टेडियम में दोनों टीमों के आंकड़ों पर नजर डाले तो भारत और इंग्लैंड (Ind vs eng) के बीच कुल 2 मैच खेले जा चुके हैं, भारतीय टीम ने एक मैच जीते हैं, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था।

इस चैनल पर होगा प्रसारण

IND vs ENG: Match Preview: तीसरे टेस्ट मैच में पिच, मौसम और प्लेइंग इलेवन से जुड़ी जाने सभी जानकारी 5

भारत और इंग्लैंड (Ind vs eng) के बीच जारी टेस्ट सीरीज का प्रसारण के अधिकार स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं, ऐसे में फैंस इस मैच का मजा टेलीविजन पर स्टार स्पोर्ट्स पर होना है। वहीं स्मार्टफोन पर मैच का प्रसारण हॉटस्टार पर होगा वहीं जिओ टीवी पर भी इसका प्रसारण होगा।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

IND vs ENG: Match Preview: तीसरे टेस्ट मैच में पिच, मौसम और प्लेइंग इलेवन से जुड़ी जाने सभी जानकारी 6

भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन: शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, डैनियल लॉरेंस, जो रूट, बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स, जैक लीच, ओली स्टोन, स्टुअर्ट ब्रॉड, आर्चर, जेम्स एंडरसन