जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एसी हो सकती है भारतीय टीम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज जीतने के बाद अब भारतीय टीम को साल 2020 में सबसे पहली सीरीज श्रीलंका से खेलनी है, उसके बाद विराट एंड कंपनी ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. इन दोनों सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन सोमवार को होगा, जिसमें सभी क्रिकेट फैन्स की नजरें रहेंगी. खबरे हैं कि बुमराह इन दोनों सीरीज के लिए चुने जा सकते हैं. बता दें बुमराह कमर दर्द के चलते काफी समय से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं. भारत और श्रीलंका के बीच 5 जनवरी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 जनवरी से सीरीज शुरू होनी है.

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में आखिरी बार चुनी जाएगी भारतीय टीम

भारतीय टीम

दोनों श्रृंखलाओं के लिये टीम का चयन दिल्ली में सोमवार दोपहर को होगा. चयनकर्ता दोनों श्रृंखलाओं के लिये टीम चुनेंगे. पूरी संभावना है कि एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में यह अंतिम चयन बैठक होगी

हालांकि हाल ही में जसप्रीत बुमराह नेशनल क्रिकेट एकेडमी से जुड़े मामले में विवादों में भी आ गए थे, जब एनसीए ने उनका फिटनेस टेस्ट लेने से इनकार कर दिया था. बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले स्ट्रैस फ्रैक्चर हुआ था. इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह न केवल साउथ अफ्रीका के खिलाफ बल्कि बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में भी नहीं खेल सके थे.

शिखर करेंगे टीम में वापसी

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 1

शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से पहले चोंट के कारण पूरे दौरे से बहार हो गए थे. बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में उनकी वापसी कुछ खास नहीं रही. अब वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले साल जनवरी में 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए वापसी कर सकते हैं. विराट कोहली और रोहित के बाद वे इस फॉर्मेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. शिखर ने वनडे में अब तक 17 शतक लगाए हैं.

रोहित शर्मा

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 2

भारतीय शलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दुसरे तथा तीसरे वनडे में अच्छी शुरुआत की थी और पहले वनडे में अपनी पारी को शतक में तब्दील किया. इसी के साथ रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 28वां शतक जड़ दिया.

रोहित ने अपना शतक 107 गेंदों में पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 11 चौके लगाए. वहीँ रोहित ने सीरीज के निर्णायक वनडे में रोहित ने 63 रनों की शानदार पारी खेली थी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज में रोहित से भारतीय टीम तथा विराट कोहली को काफी उम्मीदें होंगी.

विराट कोहली

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 3

विराट कोहली का वनडे में 300 से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बेहतरीन औसत 141.85 का है. पिछले 10 साल में टीम इंडिया ने वनडे में 10वीं बार 300+ रन का लक्ष्य हासिल किया है. इसमें कोहली ने 7 शतक और एक अर्धशतक लगाया. रविवार को विराट कोहली की वेस्टइंडीज के खिलाफ कटक वनडे में 85 रन की अहम् पारी खेली थी. वे रोहित शर्मा को पीछे छोड़ते हुए इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. विराट कोहली की नजर अब ऑस्ट्रेलिया से पिछली वनडे सीरीज में हार का बदला लेने पर होगी.

लोकेश राहुल करेंगे मिडेल आर्डर में बल्लेबाजी

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 4

लोकेश राहुल ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी20 तथा वनडे सीरीज में जबरजस्त प्रदर्शन किया है. शिखर धवन की उपस्थिति में राहुल का चार नंबर पर बैटिंग करना तय माना जा रहा है. हालाँकि नंबर चार पर इस समय भारतीय टीम के लिए श्रेयस अय्यर ने शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन राहुल की मौजूदगी में उन्हें 5 नंबर पर बल्लेबाजी करा पड़ सकता है.

श्रेयस अय्यर

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 5

भारतीय टीम के लिए पिछले कुछ मुकाबले में लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को आगामी ऑस्ट्रेलिया सीरीज में नंबर 5 पर बल्लेबाजी करना पड़ सकता है. श्रेयस हालाँकि वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मुकाबले में जल्द पवेलियन लौट गए थे. श्रेयस ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेक़रार होंगे.

ऋषभ पंत निभा सकते हैं फिनिशिंग रोल

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 6

वेस्टइंडीज के खिलाफ दुसरे वनडे में धुआंधर बल्लेबाजी करने वाले भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नंबर 6 पर खेल सकते हैं. पंत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले पहले एकदिवसीय मैच में अर्धशतकीय पारी खेली थी. रिषभ पंत आगामी सिरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं.

हार्दिक पंड्या की हो सकती है वापसी

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 7

कमर की चोट की वजह से मैदान से बाहर चल रहे भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज से वापसी हो सकती है. हार्दिक पंड्या टीम के लिए निचले क्रम में बल्ले के साथ धमाल मचा सकते है. पंड्या की हिटिंग पवार काबिलियत से सभी पूरी तरह से वाकिफ हैं. वहीँ गेंद के साथ भी हार्दिक पंड्या भरत के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

रविन्द्र जडेजा

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 8

भारत ने कटक वनडे में वेस्‍टइंडीज को टॉप ऑर्डर के अर्धशतकों के बाद ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा के नाबाद 39 रन की पारी के बूते 4 विकेट से हराया है. रविन्द्र जडेजा ने इस निर्णायक मैच में 39 रनों की बहुमूल्य मैच जिताऊ पारी खेली थी. जडेजा को टीम में जरूर शामिल किया जायेगा.

जसप्रीत बुमराह

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 9

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज जीतने के बाद अब टीम इंडिया (Team India) को साल 2020 में सबसे पहली सीरीज श्रीलंका से खेलनी है, उसके बाद विराट एंड कंपनी ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. इन दोनों सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन सोमवार को होगा, जिसमें सबकी नजरें जसप्रीत बुमराह पर रहेंगी. खबरे हैं कि बुमराह इन दोनों सीरीज के लिए चुने जा सकते हैं. बता दें बुमराह कमर दर्द के चलते काफी समय से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं. भारत और श्रीलंका के बीच 5 जनवरी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 जनवरी से सीरीज शुरू होनी है.

मोहम्मद शमी

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 10

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज के लिए सोमवार को भारतीय टीम का एलान कर किया जाएगा. वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अच्छा प्रदर्शन किया है. टीम के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक भुवनेश्वर कुमार इस समय चोंट के करण टीम से बाहर हैं ऐसे में ऑस्ट्रेलिया दौरे में जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद शमी ही टीम के दुसरे मुख्य गेंदबाज होंगे.

नवदीप सैनी

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 11

भारत तथा वेस्टइंडीज की सीरीज में एक ऐसा नाम भी था जिसने अपने वनडे डेब्यू मैच में ही सबका ध्यान अपनी ओर खिंच लिया. हरियाणा के पेसर नवदीप सैनी ने जब गेंदबाजी का मोर्चा संभाला तब उनकी गेंदबाजी की रफ्तार ने विंडीज बल्लेबाजों को संभल कर खेलने पर मजबूर कर दिया.

हालांकि नवदीप के पहले ओवर के पहले ही गेंद पर एविन लेविस ने चौका जड़ कर उनका स्वागत किया मगर उसके बाद से इस तेज गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी का विंडीज खेमे को परेशान कर दिया. हरियाणा के इस तेज गेंदबाज ने जब 32वें ओवर में रोस्टन चेज को रिवर्स स्विंग यॉर्कर फेंक कर बोल्ड किया तब पूरा देश इस गेंदबाज की तुलना पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वकार यूनिस से करने लगा.

मनीष पांडे

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 12

मनीस पांडे ने हालही में घरेलु स्तर पर तथा इंडिया ए के लिए अच्छा प्रदर्शन किया. इनके इस प्रदर्शन को ध्यान में रखकर ही चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 तथा वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह दी. लेकिन इस खिलाड़ी को वेस्टइंडीज के खिलाफ एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है. दिलचस्प बात ये है कि अय्यर और पांडे दोनों ही मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं और भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर अय्यर के आने के बाद मजबूत दिख रहा है, ऐसे में मनीष पांडे को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर प्लेइंग इलेवन में जगह मिलना मुश्किल लग रहा है.

कुलदीप यादव

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 13

पिछले कुछ महीनों में भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 फॉर्मेट में कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया. जिसमें कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल के रूप में बेजोड़ स्पिन जोड़ी को बारी-बारी से टीम से बाहर कर युवा स्पिन गेंदबाजों को मौका दिया. कुलदीप यदव ने इस मौके को बुनते हुए वेस्ट इंडीज के खिलाफ दुसरे वनडे में हैट्रिक ली. कुलदीप यदव का ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध प्रदर्शन शानदार है. ऐसे में कुलदीप निश्चित तौर पर आगामी सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे.

युजवेंद्र चहल

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 14

भारतीय टीम के मुख्य लेग स्पिनर युज्वेद्र चहल को वेस्ट इंडीज के खिलाफ ज्यादा मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आपको कुलचा की जोड़ी मैदान में दिख सकती है.

 

वन-डे टीम: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह.

 

 

Related posts